रेलवे में निवेश कर आप भी कर सकते हैं कमाई, जानिए सरकार की क्या है योजना

 केंद्र सरकार सितंबर तक रेलवे के दो सार्वजनिक निर्गमों (आईपीओ) आईआरसीटीसी और आईआरएफसी के जरिए 1500 करोड़ रुपये की कमाई का लक्ष्य रख रही है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है। ऐसे में आप भी इन कंपनियों का आईपीओ खरीदकर कमाई कर सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) के IPO को लॉन्च करने की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन उस वक्त कंपनी ने रेल मंत्रालय को बताया है कि सूचीबद्ध होने पर उनकी उधारी लागत बढ़ जाएगी। इस मामले पर अंतिम फैसला केंद्रीय कैबिनेट की ओर से लिया जाना है।

अधिकारी ने बताया, “हम सितंबर तक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) और आईआरएफसी का आईपीओ लाने की दिशा में काम कर रहे हैं। चुनाव के बाद आईआरएफसी एक बार फिर से कैबिनेट के पास जाना पड़ सकता है।” आईआरएफसी पूंजी बाजारों से और भारतीय रेलवे की विस्तार योजनाओं के वित्तपोषण के लिए धन जुटाता है। वहीं आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की कैटरिंग एंड टूरिज्म एक्टिविटीज एक्टिविटीज का संचालन करती है।

IRFC का आईपीओ 500 करोड़ रुपये, जबकि आईआरसीटीसी का आईपीओ सरकार के लिए 1000 करोड़ रुपये जुटा सकता है। अधिकारी ने बताया, “रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस का मसौदा जल्द ही आईआरसीटीसी और आईआरएफसी के लिए बाजार नियामक सेबी के पास दायर किया जाएगा। यह चुनाव खत्म हो जाने और नई सरकार बन जाने के बाद किया जाएगा।”

इस महीने की शुरुआत में ही सरकार ने रेल विकास निगम लिमिटेड में 12.12 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री कर 480 करोड़ रुपये जुटाए थे। गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में, आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने पांच रेलवे कंपनियों को सूचीबद्ध किए जाने को मंजूरी दी थी। इनमें इरकॉन इंटरनेशनल, रीट्स, आरवीएनएल, आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button