जरा सी केयर और बाल लहराएंगे आपके इशारों पर… जानिए कैसे

दूसरे के काले लंबे और घने बाल देखकर उदास होने की जरूरत नहीं क्योंकि जरा सी मेहनत और देखभाल से आप भी पा सकती हैं हेल्दी और शाइनी हेयर्स। तो आइए जानते हैं कैसे?

कई बार एक्ट्रेसेज़ और मॉडल्स के बाल देखकर मन में अक्सर यह ख्याल आता है कि इनके बाल इतने लंबे, घने और मुलायम कैसे। इसका सीधा सा जवाब है क्योंकि वो अपने बालों की खासतौर से देखभाल करती हैं। अगर आप भी इनके जैसे बाल चाहती हैं तो तैयार हो जाएं एक्स्ट्रा केयर के लिए। यह बात लगभग हम सभी को पता है कि बालों के अनुसार शैंपू और कंडीशनर यूज करना चाहिए। इसके बावजूद बालों की जरूरत पर ध्यान देना भी जरूरी है। खुद से पूछें कि आपके बाल बेजान हैं या हल्के घुंघराले? क्या उन्हें स्टाइल देने के लिए आपने कभी केमिकल ट्रीटमेंट लिया है? आपके सिर की त्वचा तैलीय है या बेहद रूखी?

आपके बालों का टेक्सचर केमिकल ट्रीटमेंट, मौसम बदलने और उम्र के हिसाब से भी बदल सकता है। अच्छे परिणाम के लिए हर तीन महीने में किसी अच्छे स्टाइलिस्ट के पास जाकर बालों की बेसिक देखभाल के बारे में जरूर जानकारी लें। शैंपू और कंडीशनर खरीदते समय यह ध्यान रखें कि वह सल्फेट रहित हो जिससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल बरकरार रहे।

बालों को धोना

आप किस तरह से बालों को धोती हैं। यह बात भी बहुत मायने रखती है। आमतौर पर हम शैंपू अपने सिर के बीच में डालकर बालों को मलते हैं। धीरे-धीरे सिर की त्वचा का यह भाग बार-बार शैंपू लगने के कारण संवेदनशील हो जाता है और बाल कमजोर होकर गिरना शुरू हो जाते हैं। शैंपू की परत सिर पर चढ़ाने से बेहतर होगा कि उसे थोड़े से गुनगुने पानी घोलकर सिर पर लगाएं। बाद में बाल अच्छी तरह धोएं ताकि शैंपू सिर की त्वचा पर न रह जाए।

बाल धोने के बाद बालों का एक सेक्शन अपनी अंगुलियों के बीच में लेकर हल्का मलें। अगर उसमें से झाग न निकले तो समझ लें कि बाल एकदम साफ हो गए हैं। जरूरत से अधिक बालों को धोने से भी वे रूखे हो जाते हैं। हालांकि बाल न धोने से बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए बालों को रूखेपन से बचाने के लिए बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें।

पोषण की जरूरत

जब आपके बाल अच्छी तरह हाइड्रेट हो जाएंगे तो वे रूखे नहीं रहेंगे, न ही दोमुंहें होंगे। इसलिए हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग मास्क अवश्य लगाएं। कंडीशनर भी दो मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

कंडीशनर निकालने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें। यह हेयर क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करेगा, जो शैंपू करते समय खुल जाते हैं। ठंडा पानी पोषक तत्वों को सिर की त्वचा के भीतर सील कर देगा। हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर ट्रीटमेंट या हेयर स्पा जरूर लें।

जड़ से बनें मजबूत

अगर आप काले, घने और मजबूत बाल चाहती हैं तो सिर की त्वचा भी स्वस्थ होनी जरूरी है। इसलिए अपने हेयर रिजीम में ट्रेडिशनल गर्म तेल की मालिश शामिल करें। यह न केवल तनाव दूर करती है, बल्कि सिर की त्वचा का रक्तसंचार भी बढ़ाती है।

आपके सिर की त्वचा आपके तनाव का आईना होती है। अगर सिर की त्वचा साफ-सुथरी और मुलायम है तो इसका मतलब है कि आप ठीक हैं। अगर यह खुरदुरी और रूखी है तो इसका मतलब है कि आपको एसेंशियल ऑयल मसाज की जरूरत है। इसके लिए यूकेलिप्टस या पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल चुनें जिससे आपके बालों का सही विकास हो। यूकेलिप्टस या पिपरमिंट ऑयल में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर सिर की त्वचा की करीब तीस मिनट मालिश करें। तीस मिनट बाद शैंपू कर लें। इससे बालों का गिरना रुकता है और बाल मजबूत भी होते हैं।

प्रोटीन है जरूरी

क्या आप जानती हैं कि अचानक बालों का गिरना शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण होता है। हेयर एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि बालों के कोश (फॉलिकल्स) प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए आपके आहार से किसी भी रूप में प्रोटीन मिलना जरूरी है। इसके लिए सोया मिल्क का यूज करें। विटामिन ई या कॉडलीवर ऑयल सप्लीमेंट से भी बालों का विकास अच्छा होता है। डॉक्टर की सलाह लेकर विटामिन ई या कॉडलीवर ऑयल सप्लीमेंट ले सकती हैं।

रखें ध्यान

जब बाल गीले हों तो ब्रश या कंघी न करें। ऐसा करने से बाल टूटते हैं। बाल धोने के बाद तौलिए से हल्के-हल्के सुखाएं। फिर हेयर सीरम की कुछ बूंदें हाथों में लेकर बालों पर मलें। फिर चौड़े वाले कंघे से सेट करें। साथ ही कोई मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट लगाएं। 

Related Articles

Back to top button