यहां माँ बाप ही बदल रहे अपने बच्चे का जेंडर, जानें क्या है कारण

बच्चो के मुस्कुराते चेहरे जिनके माथे पर लगे होते हैं फूल वाले हेड बैंड और अपने लंबे बालों के साथ जोय मिडिलटन किसी अन्य स्कूल गर्ल की ही तरह दिखती है. स्कूल जाते बच्चे बेहद ही अच्छे लगते हैं. लेकिन हम ऐसी जगह की बात कर रहे हैं जहां पर माँ बाप  ही अपने बच्चे का जेंडर बदल रहे हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 12 साल की जोय का जब जन्म हुआ था तब वो एक लड़का था जिसका नाम कियान था. उसका भी जेंडर बदल दिया गया जो बहुत ही हैरानी की बात है. 

जोय के मां की मानें तो जब वो 4 साल की हुई थी तभी से वो लड़कियों के कपड़े पहनना चाहती थी. उसने मिडिल स्कूल जाना शुरू करने के बाद जोय ने अपने मां-बाप को बताया कि वो पूरी तरह से एक लड़की की तरह रहना चाहती है. वो पैंट की जगह स्कर्ट पहनकर स्कूल जाना चाहती है. अब इस पर एक्शन लेते हुए जो कि कुछ मां-बाप को अजीब लग सकता है, जोय के मम्मी-पापा ने जोय का डॉक्टर से मिल कर इलाज कराने की सोची है.

जोय के मम्मी-पापा ये उम्मीद कर रहे हैं कि लंदन के टाविस्टॉक जेंडर आईडेंटिटी डेवलपमेंट क्लिनिक लंदन में उनकी बेटी का जांच करेगी और फिर उसका जरूरत के हिसाब से इलाज किया जाएगा. यह क्लिनिक 18 वर्ष से कम उम्र के उन बच्चों का इलाज करती है जिन्हें लगता है कि उनका जन्म गलत लिंग में हो गया है. अभी फिलहाल जोय को हॉर्मोन इंजेक्शन दिया जाएगा जिससे कि उसके सेक्स ऑर्गन और अन्य दूसरे ग्रोथ को कुछ वक्त के लिए रोका जा सके. एक खबर के मुताबिक इंग्लैंड में अभी 800 से भी ज्यादा बच्चे हैं जिनमें से कुछ की उम्र 10 साल तक भी है उन्हें इस तरह की दवाईयां दी जा रही हैं जिससे कि उनके लिंग और अन्य विकास को रोक कर उनका इलाज किया जा सके. 

Related Articles

Back to top button