शरीर से आने वाली बदबू से बचने के लिए करे ये उपाय

हम आपको बता दें कई लोगों को बॉडी ऑडर यानि शरीर से बदबू आने की दिक्कत होती है और इस वजह से उन्हें कई बार शर्म का सामना करना पड़ता है। कई लोग अच्छे से साफ सफाई रखते हैं और हर रोज नहाते भी हैं, लेकिन फिर भी उनके शरीर से बदबू आती है। ऐसी स्थिति में सफाई रखने के साथ साथ आप कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं और दोस्तों के बीच मजे कर सकते हैं। 

इस तरह कम होगी बदबू  

जानकारी के अनुसार लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर उससे नहाएं। वहीं अगर पांव से बदबू आती है तो इसमें पांव डुबोकर रखें, ऐसा लगातार करने से धीरे-धीरे बदबू कम हो जाती है।

ऐसे भी होगा फायदा 

इसी के साथ टमाटर शरीर के कई बैक्टीरियाओं को खत्म करने का काम करता है। आयुर्वेद में लंबे समय से टमाटर का इस्तेमाल बॉडी ऑडर के लिए किया जा रहा है। वैसे तो टमाटर के ज्यूस से नहाने से बॉडी ऑडर कम करने में मदद मिलती है, लेकिन कई जानकारों को कहना है कि अगर टमाटर का सेवन किया जाए तो भी बॉडी ऑडर की दिक्कत दूर होती है।

Related Articles

Back to top button