संयुक्त अरब अमीरात में खुला मिनिस्ट्री ऑफ पॉसिबिलिटीज…

संयुक्त अरब अमीरात में मंगलवार को दुनिया की पहली मिनिस्ट्री ऑफ पॉसिबिलिटीज (संभावना मंत्रालय) की शुरुआत की गई है। इस मंत्रालय की सबसे खास बात ये है कि यहां कोई मंत्री नहीं होगा। इस मंत्रालय का कामकाज कैबिनेट के सदस्य देखेंगे। जानकारी के मुताबिक मंत्रालय को देश के महत्वपूर्ण मुद्दे सौंपे जाएंगे। दुबई के प्रमुख शेख मोहम्मद बिन राशिद का कहना है यह एक अपरंपरागत मंत्रालय है, जो एक अलग सिस्टम बनाएगा ताकि देश में युवा प्रतिभाओं को खोजा जा सके। साथ ही ये मंत्रालय देश के लोगों को सभी सेवाएं तेजी से मिलें, इसपर भी काम करेगा। उनका कहना है कि इस मंत्रालय को कुछ इस तरह से तैयार किया जाएगा कि यह एक अलग तरह का सिस्टम बनाकर देश के हर बच्चे की प्रतिभा को बाहर ला सके।

60 दिन के काम को छह मिनट में करेगा

राशिद का कहना है कि भविष्य में ना केवल चुनौतियों में इजाफा होगा बल्कि सरकार के कामकाज में भी बदलाव होगा। जिसके कारण एक ऐसे मंत्रालय की जरूरत थी, जो सरकार के भीतर रहकर उसकी कमियों पर ध्यान दे सके।

ये मंत्रालय भी इसी दिशा में काम करेगा। मंत्रालय के काम करने की गति तेज होगी। लक्ष्य रखा गया है कि जिस काम को पूरा होने में 60 दिन का वक्त लगता है, वो महज छह मिनट में पूरा हो जाएगा। 

राशिद का कहना है कि ये मंत्रालय एक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म भी तैयार करेगा। जिसपर लोगों के हित से जुड़ी सभी योजनाओं को लाया जाएगा। काम की गति तेज होगी, जिससे लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर बार-बार नहीं लगाने पड़ेंगे।  

Related Articles

Back to top button