100 साल पुरानी मस्जिद को दूसरी जगह कर रहे शिफ्ट, असम में इंजीनियरों का अजब कारनामा

असम के नौगांव में नेशनल हाईवे निर्माण के चलते 100 साल पुरानी मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है।

असम के नौगांव में इंजीनियरों का बड़ा कारानामा देखने को मिल रहा है। राज्य की प्राचीन वास्तुकला को सुरक्षित रखते हुए इंजीनियरों ने असम की 100 साल पुरानी मस्जिद को नेशनल हाईव से हटा कर नौगांव के पुरानी गोदाम में शिफ्ट कर रहे हैं। 

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए इंजीनियर गुरदीप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway 37) निर्माण के चलते मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है। इस पूरे कार्य को 15 से 20 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। सुरक्षित तरीके से मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किए जाने पर उन्होंने कहा कि हरियाणा की एक कंपनी की सहायता से इस पूरे कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। यह एक हाइड्रोलिक सिस्टम के तहत किया गया कार्य है।

इस पूरे कार्य में 100 से ज्यादा लोग शामिल हैं। दो चरणों में पूरी सुरक्षा के साथ इस कार्य को पूरा किया जा रहा है। कार्य की जानकारी देते हुए इंजीनियर गुरदीप ने कहा कि अब तक 50 फीसद काम पूरा कर लिया गया है। 

बता दें कि असम के नौगांव में National Highway 37 का निर्माण कार्य किया जा रहा है। प्राचीन ऐतिहासिक स्मारक (मस्जिद) के कारण नेशनल हाईव के कार्य में कठिनाई आ रही थी। निर्माण कार्य में आ रही कठिनाई को देखते हुए प्रशासन ने मस्जिद को शिफ्ट करने का निर्णय लिया।

प्रशासन ने हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के साथ बात करने के बाद मस्जिद को शिफ्ट किए जाने का कार्य शुरु किया। स्थानीय लोगों के अनुसार मस्जिद हिंदू और मुसलमानों के बीच यह मस्जिद एकता का प्रतीक है। 1950 के दौरान नौगांव में आए विनाशकारी भूकंप में भी मस्जिद सुरक्षित खड़ी थी। 

Related Articles

Back to top button