भारत और चीन की सीमा LAC पर बरकरार है तनाव की स्थिति, चीन ने सीमा पर तैनात किए 5000 सैनिक

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC)पर तनाव की स्थिति बरकरार है. चीन दादागीरी दिखाकर भारत से बॉर्डर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण बंद करने को कह रहा है. भारत पर दबाव बनाने के लिए चीन ने सीमा पर 5000 सैनिक तैनात कर दिए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ने भी उसी पैमाने पर वहां सैनिक तैनात कर दिए हैं. ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या दोनों देशों युद्ध जैसे हालात बनते दिख रहे हैं? समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार डिफेंस एक्सपर्ट  पीके सहगल ने भारत और चीन के बीच तनाव को लेकर अहम जानकारी दी है.

अपने बयान में पीके सहगल तनाव का कारण बताते हुए कहा कि चीन ने भारत के सामने 5000 सैनिक तैनात कर दिए हैं. भारत ने भी उतने ही पैमाने पर उत्तराखंड और लद्दाख में सैनिक तैनात कर दिए हैं. चीन दबाव डाल रहा है कि भारत जो उनके तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है वो उसे बंद करे. भारत ने इसे बंद करने से साफ मना कर दिया है क्योंकि चीन ने अपनी तरफ बहुत बड़ा कंस्ट्रक्शन किया है भारत तो बस उसकी बराबरी करने की कोशिश कर रहा है.

Related Articles

Back to top button