आज का राशिफल 30 दिसंबर दिन बुधवार, जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन

मेष
घरेलू सुख-सुविधा की चीज़ों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें. आपका मूडी रवैया आपके भाई का मिज़ाज ख़राब कर सकता है. स्नेह के बंधन को बनाए रखने के लिए आपको परस्पर सम्मान और विश्वास पैदा करने की ज़रूरत है. प्यार-मोहब्बत के मामले में अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं. अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो. वैवाहिक जीवन के ख़राब क्षणों का चरम आज आपको देखने को मिल सकता है.

वृषभ
ध्यान व्यर्थ की गतिविधियों से हटाकर अपने महत्वपूर्ण कार्यों की तरफ केंद्रित रखें. आप अपनी क्षमता द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे. नई-नई योजनाएं दिमाग में आएंगी. परिवार में किसी व्यक्ति के विवाह संबंधी रिश्ते की बात भी चल सकती हैं. कभी-कभी कुछ निर्णय लेने में दिक्कत होगी. परंतु घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सहायता से आप सफल हो जाएंगे. किसी के साथ छोटी सी बात को लेकर तनाव बढ़ सकता है, इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ेगा.

मिथुन
आगे का रास्ता आप खुद ही बनाने की कोशिश कर सकते हैं. कोई अधूरा काम निपटाने में सफलता मिल सकती है. दोस्तों से ही आपको किसी नए बिजनेस या निवेश के बारे में जानकारी मिल सकती है. अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों पर ध्यान दें. दूसरों की मदद करने से भी आपको संतुष्टि मिल सकती है. चंद्रमा की स्थिति करियर में प्लानिंग के लिए शुभ है. अधिकारी आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी भी दे सकते हैं.

कर्क
लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं. अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें. आपके घर वाले आपकी कोशिशों और समर्पण को सराहेंगे. ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से चीज़ें काफ़ी अच्छी रहेंगी. काम टालने से कभी किसी का भला नहीं होता. पूरे हफ़्ते बहुत-सा काम इकट्ठा हो गया है, इसलिए अब बिना देरी शुरू हो जाएँ.

सिंह
आराम करने तथा हल्के-फुल्के मूड में रहेंगे. ग्रह गोचर आर्थिक दृष्टि से पूर्णतः आपके पक्ष में है. आपके आय मार्ग भी प्रशस्त होंगे. नजदीकी दोस्तो-रिश्तेदारों के साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा. और महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श भी होगा.संयुक्त परिवार में अलगाव जैसी बातों पर विचार-विमर्श होगा. कुछ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. इस समय धैर्य बनाकर रखना उचित है. घर के किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है. व्यवसाय में इस समय मुनाफा दायक स्थितियां बनी हुई है.

कन्या
जरूरी काम जल्दी पूरे हो सकते हैं. रुका हुआ पैसा मिलने के योग बन रहे हैं. सेविंग भी बढ़ सकती है. योजनाएं सफल हो सकती है. बिजनेस या नौकरी के टारगेट भी पूरे हो सकते हैं. विदेश या दूर स्थानों से कोई अच्छी खबर मिलने के योग हैं. कारोबार बढ़ाने में सफलता मिल सकती है. नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है. दोस्तों को भी आपकी मदद की जरूरत पड़ सकती है. कुछ खास रिश्तों में मजबूती आ सकती है. आज आप कोई अच्छी योजना बनाने में सफल हो सकते हैं.

तुला
मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें. कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा. रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा. ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है. आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है.

वृश्चिक
आपको जिस सुकून की तलाश थी, आज वह हासिल हो जाएगा तथा आत्म चिंतन द्वारा अपनी जीवनशैली में सुधार लाने के लिए चेष्टा करेंगे. घर के निर्माण संबंधी कोई कार्य रुका हुआ है तो उसको दोबारा शुरू करने का उचित समय है.ध्यान रखें कि जल्दबाजी में लिए गए किसी निर्णय में गलती हो सकती है. आपके कुछ सपने अधूरे रहने की वजह से मन उदास भी रहेगा. ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति पर आप ज्यादा भरोसा करते हैं वही आपके साथ विश्वासघात भी कर सकता है.कार्यक्षेत्र में आप किसी नए कार्य की रूपरेखा तैयार करने में सक्षम रहेंगे.

धनु
कारोबार में फायदा होने के योग हैं. सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं. कुछ लोग भी आपकी तरफ आकर्षित होंगे. आज आप निवेश के कुछ मामलों को गहराई से समझने की कोशिश कर सकते हैं. वर्तमान नौकरी में प्रमोशन के योग हैं. कोई नई नौकरी भी मिल सकती है. आपको अपनी बुद्धि से बिजनेस, नौकरी या प्रोफेशन में फायदा मिल सकता है. किसी से सलाह लेंगे, तभी समस्या सुलझ सकती है. आज आप कुछ मामलों में सफल भी हो सकते हैं.

मकर
मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी. घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है. आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है. आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे. आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा. आज आप अपने जीवनसाथी से काफ़ी आत्मीय बातचीत कर सकते हैं. जब आप अपने परिवार के साथ सामान्य से कुछ ज़्यादा समय बिताते हैं, तो थोड़ी कहासुनी हो ही सकती है. लेकिन आज इससे बचने की कोशिश करें.

कुंभ
कोई भी काम जल्दबाजी में ना करके पहले उसके हर पहलू पर अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें. क्योंकि समय को अनुकूल बनाने के लिए कुछ मेहनत करनी पड़ेगी. विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी. आपके आत्मविश्वास तथा कार्य क्षमता में भी निखार आएगा.घर के बड़े बुजुर्गों तथा वरिष्ठ व्यक्तियों का उचित मान-सम्मान बनाकर रखें. उनका आशीर्वाद और सलाह आपके लिए वरदान है. अचानक ही किसी खर्च के आने से आर्थिक स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है. चचेरे भाइयों के साथ संबंधों में खटास ना आने दें.

मीन
साथी की सफलता से खुशी मिल सकती है. किस्मत का साथ मिलने से फायदा होगा. लोगों की नजरों में आपकी इज्जत बढ़ सकती है. नौकरी बदलने का विचार दिमाग से निकाल दें. नौकरीपेशा लोगों को कुछ नए और बेहतर मौके मिल सकते हैं. आज कामकाज ज्यादा हो सकता है. कुछ ऐसे काम हो सकते हैं जिनमें मेहनत कम और फायदा ज्यादा होता है. आपको जो भी करना है, उसमें कुछ नए दोस्त आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. यात्राएं फायदेमंद हो सकती

Related Articles

Back to top button