रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर नौकरी के लिए आवेदन का शानदार अवसर है। उत्तर मध्य रेलवे ने ने यूपी के झांसी शहर में कई ट्रेड्स में कुल 480 अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके लिए 17 मार्च 2021 से अप्लाई करने की प्रक्रिया आरम्भ हो गई है।  

पदों का विवरण: 
नोटिफिकेशन के मुताबिक, उत्तर मध्य रेलवे में इस भर्ती के तहत फिटर, वेल्डर, मेकेनिक, कारपेंटर तथा इलेक्ट्रिशियन के कुल 480 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। 

महत्वपूर्ण तिथियां: 
ऑनलाइन आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 17 मार्च 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 16 अप्रैल 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी दिनांक- 16 अप्रैल 2021

शैक्षणिक योग्यता:
रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा:
इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष जबकि अधिकतम उम्र सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क:
आवेदन के लिए जनरल यानी सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 170 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि  SC/ST और महिला अभ्यर्थियों को केवल 70 रुपये का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया:
उत्तर मध्य रेलवे में अप्रेंटिस के इन पदों पर जॉब पाने के लिए अभ्यर्थियों को किसी तरफ की लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि 10वीं की मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन:
इन भर्ती के तहत आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन पोर्टल mponline.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा। इसके अतिरिक्त उत्तर मध्य रेलवे के पोर्टल ncr.indianrailways.gov.in पर भर्ती सेक्शन में दिए गए लिंक पर विजिट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button