पूनम महाजन पायलट से पॉलिटिशियन बनी, देंगी प्रिया दत्त को टक्कर…

महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन चुनाव मैदान में हैं. यहां के मतदाता चौथे चरण की वोटिंग के तहत अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर 20 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन चुनाव मैदान में हैं. यहां के मतदाता चौथे चरण की वोटिंग के तहत अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर 20 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. कांग्रेस की ओर से प्रिया दत्त मैदान में हैं. इस सीट पर बसपा ने भी उम्मीदवार उतारा है. बसपा ने यहां से इमरान मुस्तफा खान को टिकट दिया है.

जानिए…पूनम महाजन के जीवन से जुड़ी बातें

पूनम ट्रेन्ड पायलट हैं. उन्होंने इसकी ट्रेनिंग अमेरिका के टेक्सास से ली है. 300 घंटे फ्लाइंग का अनुभव है.

ब्राइटन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट से बीटेक की डिग्री 2012 में पूरी की.

2006 में पिता प्रमोद महाजन की हत्या के बाद भाजपा में शामिल हुईं थीं.

2009 में पहली बार घाटकोपर वेस्ट से सांसद चुनाव लड़ीं, लेकिन हार गईं.

2014 में मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से उन्होंने कांग्रेस की प्रिया दत्त को हराया.

सीट का इतिहास

इस सीट पर क‍िसी भी पार्टी का दबदबा नहीं रहा है. कभी यहां से बीजेपी जीती तो कभी कांग्रेस. शिवसेना और आरपीआई के उम्मीदवार भी यहां से जीतने में सफल रहे.  इस सीट से 2014 में बीजेपी की पूनम महाजन जीतीं तो 2009 में कांग्रेस से सुनील दत्त की बेटी प्र‍िया दत्त ने बाजी मारी. 1999 में श‍िवसेना के मनोहर जोशी तो 1998 में आरपीआई के रामदास अठावले ने कब्जा जमाया.

1996 में श‍िवसेना के नारायण अठावले तो 1991 में कांग्रेस के शरद द‍िघे को जीत म‍िली. 1989 में श‍िवसेना के व‍िद्याधर गोखले ने बहुत कम मार्जिन से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया तो 1984 में कांग्रेस के शरद द‍िघे को यहां से जीत म‍िली थी. 1980 में जनता पार्टी की प्रम‍िला मधु दंडवते ने कांग्रेस उम्मीदवार को मात दी तो वहीं 1977 में इस सीट पर सीपीआई (एम) की अहिल्या रांगेकर को जीत म‍िली थी.

2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में प्रिया दत्त को मोदी लहर में बीजेपी की पूनम महाजन के हाथों मात खानी पड़ी थी. बीजेपी की पूनम महाजन को यहां  4,78,535 वोट म‍िले तो वहीं कांग्रेस की प्र‍िया सुनील दत्त 2,91,764 वोटों पर स‍िमट कर रह गई थीं. 2009 में प्र‍िया दत्त ने बीजेपी के महेश राम जेठमलानी को हराया था.

Related Articles

Back to top button