जॉनसन ने शैंपू में हानिकारक रसायन होने से किया इन्कार, जानिए पूरी खबर

 अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने बेबी शैंपू में हानिकार रसायन होने से इन्कार किया है। राजस्थान सरकार की जयपुर स्थित प्रयोगशाला ने शैंपू में हानिकारक रसायन होने की पुष्टि की थी।

प्रयोगशाला की रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू की बिक्री रोकने तथा दुकानों से उसके भंडार से हटाने को कहा था। एनसीपीसीआर ने कहा है कि परीक्षण रिपोर्ट में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू में फॉर्मल्डिहाइड की मौजूदगी का पता चला है। हालांकि, कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसे शैंपू की बिक्री रोकने के संबंध में कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। कंपनी ने प्रयोगशाला में हुए परीक्षण के अंतरिम परिणाम को स्वीकार करने से भी इंकार कर दिया।

कंपनी के चार हजार करोड़ रुपये के बेबी केयर बाजार में भारत की करीब 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी ने कहा,’हमने भारतीय प्राधिकरणों को बता दिया है कि हम अपने उत्पादों में फॉर्मल्डिहाइड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हम ऐसे किसी भी पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जो कुछ समय बाद फॉर्मल्डिहाइड छोड़ता हो।

Related Articles

Back to top button