इस कारण होते हैं आँखों के नीचे डार्क सर्कल

हमारे चेहरे का सबसे कोमल और नाज़ुक हिस्सा हमारी आंखे होती है. लेकिन अगर आंखों के नीचे  काले घेरे हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. काले घेरे होने के कई कारन होते हैं जिन्हें आप कई बार जान नहीं पाते. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि क्यों होते हैं ये काले घेरे और उन्हें कैसे हटाया जा सकता है.  

इन काले घेरों के होने के कई कारण हो सकते है जैसे नींद कम लेना, हार्मोन्स में परिवर्तन होना या किसी बीमारी की वजह से शरीरिक कमजोरी आदि.

इनसे छुटकारा पाने के उपाय:

* टी-बैग्स: टी-बैगस को कुछ देर के लिए पानी में उबालें, फिर इन्हें निकालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रखकर लेट जाएं.

* टमाटर: डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है. टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी आराम आता है.

* आलू: आलू को कद्दूकस करके इसे निचोड़ कर जूस निकाल लें, फिर इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाते है.

* बादाम का तेल: बादाम रोगन में विटामान ई काफी मात्रा में होता है. इस तेल की रोज रात को सोने से पहले आंखों के आस-पास मसाज करने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात मिलती है.

* शहद: शहद की पतली परत को आंखों के आस-पास लगाएं और 20 मिनट के बाद इन्हें धो लें. ऐसा करने से 1 महीने में ही काले घेरे खत्म हो जायेंगे.

Related Articles

Back to top button