भारत में लगातार बढता जा रहा है कोरोनावायरस का कहर 11 नए मरीजो की हुई पुष्टि, संक्रमितों की संख्या पहुंची 73

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना को विश्वव्यापी महामारी घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 को पैनडेमिक (विश्वव्यापी महामारी) माना जा सकता है। भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। इसमें 17 विदेशी शामिल हैं। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के पर्यटक वीजा निलंबित कर दिए हैं। वहीं, तमिलनाडु में एक पॉजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुका है। यहां पढ़ें भारत में कोरोनावायरस से संबंधित सभी अपडेट…
भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। इसमें 17 विदेशी शामिल हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार केरल 17, हरियाणा 14, महाराष्ट्र 11, दिल्ली छह, यूपी 11, राजस्थान तीन, तेलंगाना एक, लद्दाख तीन, तमिलनाडु एक, जम्मू-कश्मीर एक, पंजाब एक और कर्नाटक में चार कोरोनावायरस संक्रमित मरीज पाए गए हैं।

संक्रमितों की पहचान उजागर करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
पुणे के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस संक्रमण से ग्रसित लोगों की सोशल मीडिया पर पहचान उजागर करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुणे में कोरोनावायरस से संक्रमित एक मरीज के रिश्तेदार द्वारा दी गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संभागीय आयुक्त दीपक महिसेकर ने कहा कि पुलिस को ऐसे सोशल मीडिया पोस्ट पर नजर रखने के साथ ही उचित कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने कहा, पुलिस को साइबर सेल के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निगरानी करने को कहा गया है ताकि कोई अफवाह नहीं फैल पाए और संक्रमितों की पहचान उजागर नहीं हो।

कोरोनावायरस का फैलना चिंता का विषय: विदेश मंत्री
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि कोरोनावायरस का फैलना चिंता का विषय है, हमें जिम्मेदारी के साथ प्रतिक्रिया करने की जरूरत है।

कोरोना के चलते हवाई अड्डों पर घटी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या
नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि कारोनावायरस के चलते देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में कमी आई है तथा आगे इसमें और भी कमी हो सकती है। सदन में प्रश्नकाल के दौरान मनीष तिवारी, दयानिधि मारन और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में पुरी ने कहा कि देश में 30 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। इन हवाई अड्डों पर रोजाना आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या औसतन 70 हजार थी जो कोरोनावायरस के मामले आने के बाद से घटकर 62 हजार रह गई। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह संख्या घटकर 40 हजार तक हो सकती है।

हाईकोर्ट ने केंद्र को दिया ईरान में फंसे भारतीय छात्रों से संपर्क करने का निर्देश
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र को ईरान में फंसे भारतीय छात्रों से संपर्क करने का निर्देश दिया। दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र से कहा कि ईरान में फंसे भारतीय छात्रों को वहां से निकालने के लिए कोई उचित योजना बताएं।

गाजियाबाद में बेटे में भी कोरोना की पुष्टि
गाजियाबाद में कोरोना के एक और मामले की पुष्टि हुई है। मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर किया गया है। एक सप्ताह पहले पिता में पुष्टि हुई थी, देर रात आई रिपोर्ट में पता चला कि बेटे में भी कोरोना का वायरस मिला है। हालांकि पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अब तक जिले से 32 संदिग्धों के सैंपल भेजे जा चुके हैं। उनमें से 28 की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि दो मामलों में पॉजिटिव पाया गया है।

हरियाणा में कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया गया
हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार को घातक कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट में कहा, कोविड-19 हरियाणा में महामारी घोषित किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार तक 44 संदिग्ध मामलों के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है, जिनमें में 38 की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं और छह रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

पटना में मिले चार संदिग्ध
बिहार के पटना में कोरोनावायरस के चार संदिग्ध सामने आए हैं। चोरों संदिग्धों को पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच में भर्ती कराया गया है। सभी की जांच के नमूने आरएमआरआई भेजे गए है।

आईपीएल पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
सुप्रीम कोर्ट में आईपीएल पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने वकील और याचिकाकर्ता मोहन बाबू अग्रवाल को कोरोनवायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के स्थगन पर अपने मामले का उल्लेख करने के लिए अदालत की नियमित पीठ से संपर्क करने के लिए कहा है।

आईपीएल के लिए 15 अप्रैल तक विदेशी खिलाड़ी नहीं आ पाएंगे भारत
बीसीसीआई सूत्र ने कहा, कोविड-19 संक्रमण के खतरे के कारण सरकार द्वारा लगाई वीजा पाबंदियों के चलते 15 अप्रैल तक कोई भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा।

लखनऊ आई कनाडा की डॉक्टर में कोरोना की आशंका
कनाडा से लखनऊ आई महिला डॉक्टर में कोरोनावायरस के संक्रमण के लक्षण मिले हैं। उन्हें केजीएमयू में गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है। वहीं डॉक्टर के नौ रिश्तेदारों को भी निगरानी में ले लिया गया है।  इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। कनाडा के टोरंटो शहर में रहने वाली महिला डॉक्टर रविवार को राजधानी पहुंची। मंगलवार को उन्हें बुखार आया। बुधवार को वह केजीएमयू पहुंचीं। सूत्रों का दावा है कि देर रात उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस पर उन्हें विशेष निगरानी में रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में 300 लोग निगरानी में
आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक ने कह है कि आज कुल 300 रोगी निगरानी में हैं, किसी भी व्यक्ति की कोरोनावायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आई है।

कोरोनावायरस से बाजार में कोहराम
कोरोनावायरस के कहर से बाजार में कोहराम मचा है। गुरुवार को शेयर बाजार में फिर से जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। ना सिर्फ भारत, बल्कि दुनियाभर के बाजारों की हालत बुरी है। सुबह 10:06 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,883.19 अंक यानी 5.28 फीसदी की गिरावट के बाद 33,814.21 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 576.25 अंक यानी 5.51 फीसदी की गिरावट के बाद 9,882.15 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

कोई भी सार्वजनिक रैली और बैठक नहीं करेगी महाराष्ट्र सरकार
एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, हमने तय किया है कि हम कोई भी सार्वजनिक रैली और बैठक नहीं करेंगे। हम सभी से अपील करते हैं कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोई बड़ी सभा आयोजित न करें। हमें सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

केरल हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ने जिला न्यायाधीशों को भेजा नोटिस
कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, केरल उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने सभी जिला न्यायाधीशों को नोटिस भेजकर कहा है कि, केवल अत्यावश्यक महत्व के मामलों पर विचार करें। नोटिस में कहा गया है, ‘गैर-जरूरी मामलों पर विचार स्थगित कर दिया जाना चाहिए।’

ठाणे जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन कानून लागू किया
ठाणे जिला प्रशासन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किसी भी हालात से निपटने के लिए ‘आपदा प्रबंधन कानून’ लागू कर दिया है। महाराष्ट्र में अब तक इस संक्रमण के 11 मामले सामने आए हैं, इनमें से आठ पुणे से, दो मुंबई से और एक नागपुर से है। जिलाधिकारी राजेश नारवेकर ने ठाणे में आपदा प्रबंधन कानून लागू करने की घोषणा की। नारवेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख भी हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रूज के प्रवेश पर 31 तक रोक
कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने एक फरवरी, 2020 के बाद प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रूज, चालक दल के सदस्यों व यात्रियों के प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। जहाजरानी मंत्रालय ने बुधवार को कहा, सिर्फ उन्हीं अंतरराष्ट्रीय क्रूज को भारतीय बंदरगाहों पर आने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने एक जनवरी, 2020 तक आने की सूचना दी थी व जिन क्रूज पर चालक दल व यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा होगी।

15 अप्रैल तक देश में सभी पर्यटन वीजा निलंबित
भारत ने बुधवार को सभी पर्यटन वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिए हैं। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक सरकार ने यह कदम देश में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए उठाया है। बयान के मुताबिक यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में लिया गया।

24 घंटों में 12 नए मामले
इस बीच, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 12 और मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में आठ, दिल्ली और राजस्थान में एक-एक नया पॉजिटिव केस मिला है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में ने दो नए केस के साथ राज्य में कुल 10 मामलों की पुष्टि की है। इसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हो गई हैं। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित कर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button