शरीर की गर्मी को कम करेंगे ये नैचरल ड्रिंक्स

गर्मी में आपको हर बार बस ठंडी चीज़ों को खाने का ही मन करता है. लेकिन वो चीज़ें आपके लिए सेहतमंद भी होनी चाहिए. इन दिनों में शरीर में पानी की कमी की वजह से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. ऐसे में व्यक्ति को समय-समय पर पानी पीने की जरूरत होती हैं. लेकिन पानी के साथ ही कुछ अन्य पेय पदार्थों की भी जरूरत होती है जो आपके शरीर को ऊर्जा दे सकें. आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शरीर की गर्मी की कण्ट्रोल कर सकते हैं. 

* नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है. यह विटामिन ई से भरपूर है. खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं.

* छाछ
भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है. छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है.

* आम का पन्ना 
गर्मियों में लू से बचाने में आम का पन्ना काफी फायदेमंद साबित होता है. कच्चे आम को छिलकर उबाल लें. उसमें नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. फिर गिलास में डालकर बर्फ मिक्स कर लें. इससे गर्मी में राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button