रमजान: गलती से हो जाए यह काम तो नहीं टूटता रोजा

कहा जाता है रमजान का महीना बहुत पाक होता है और इस महीने में जरा भी लापरवाही आपको गुनहगार बना सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन हालातों में रमजान में रखे गए रोजे नहीं टूटते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

* गलती से कुछ खा लेने से नहीं टूटता है रोजा- जी हाँ, बहुत बार ऐसा हो जाता है कि इंसान ये भूल जाता है कि उसने रोजा रखा है और ऐसे में गलती से कुछ खा लेता है. जी हाँ, लेकिन इस हालत में रोजा नहीं टूटेगा. कहते हैं इसके लिए भी एक शर्त है कि अगर खाने के बीच में ही आपको याद आ जाए कि आप रोजा हैं तो खाना तुरंत छोड़ देना होगा.

* नहाने के दौरान पानी का नाक या मुंह में जाना- आप सभी जानते ही हैं कि कई बार नहाने के वक्त पानी मूंह या नाक में चला जाता है तो ऐसे मौके पर रोजा टूटता नहीं है, लेकिन जानबूझ कर पानी पी लेने से रोजा टूट जाएगा और आपको गुनेहगार माना जाएगा.

* अपना थूक निगलने से नहीं टूटता है रोजा – खा जाता है अगर आप अपना थूक निगल लेते हैं तो इसे भी रोजा टूटने का अपराध नहीं माना जाता है.

* नाखुन काटने या बाल दाढ़ी बनाने से – यह काम सभी के लिए जरुरी होते हैं और रमजान के महीने में यह करने से रोजा नहीं टूटता है.

आप सभी को बता दें कि रोजा इस्लाम की पांच मुख्य बातें हैं जिनमे कलमा (अल्लाह को एक मानना), नमाज, जकात (दान), रोजा और हज (मक्का की यात्रा) शामिल है. वहीं रमजान के महीने में ही कुरान शरीफ दुनिया में उतरा था, इसलिए भी ये महीना बहुत खास माना जाता है.

Related Articles

Back to top button