ध्यान रखें, छोटे बालों को भी है देखभाल की जरूरत…

अधिकतर लोग लंबे बालों के बारे में ही बात करते हैं और उनकी देखरेख के लिए सलाह देते हैं. लेकिन आजकल छोटे बाल भी संभाले नहीं जाते. छोटे बालों से लुक तो अच्छा आता है लेकिन आपको उनका ख्याल भी काफी रखना पड़ता है. अगर आप हेयर स्टाइल बदलने की सोच रहे हैं तो आपको ये जानना जरुरी है कि आप अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं. केवल लंबे बाल ही खूबसूरत नहीं लगते हैं बल्कि आप अपने छोटे बालों को भी फ्लॉन्ट कर सकते हैं बस जरुरत है कि आप इनकी सही देखभाल करें. तो इसके लिए जान लें कुछ टिप्स. 

हेयर वॉश रूटीन में बदलाव लाएं
बाल बड़े हो या छोटे स्कैल्प में तेल का उत्पादन बराबर ही होता है. ऐसे में आपका स्कैल्प तैलीय हो जाता है, तो आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी रहे. हेयर वॉश रूटीन में बदलाव लाकर आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं.

शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कम करें
बालों और स्कैल्प को साफ रखने के लिए आप कम शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें क्योंकि छोटे बालों को अधिक कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है. यदि आप अधिक कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों का वॉल्युम कम हो सकता है. अधिक शैंपू का इस्तेमाल करने से आपके बाल रूखे हो जाते हैं.

हेयर केयर प्रोडक्ट्स का सही चुनाव करें
हमेशा अपने बालों के अनुसार हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. बालों के लिए जेल का इस्तेमाल करना भले ही आपके बालों को कुछ समय के लिए खूबसूरत बना देगा, लेकिन आपके स्कैल्प में खुजली को भी बढ़ा देगा.

स्कैल्प की देखभाल करें
अपने स्कैल्प की खास देखभाल करने की आवश्यकता होती है. यदि आप अधिक मात्रा में सिरम, हेयर स्प्रे या फिर स्टाइलिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्कैल्प में खुजली की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा एक्सफोलिएटिंग हेयर स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button