स्किन के लिए लाभकारी होता है अखरोट, करें उपयोग

अखरोट का सेवन आपके लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को तो स्वस्थ रखते ही हैं साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. बता दें, अखरोट त्वचा को पोशण प्रदान करने के साथ हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से गंदगी हटाकर निखार लाने में मदद करते हैं. इसका सेवन और इस्तेमाल दोनों ही त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ निखार लाने में मदद करता है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि इसे स्किन के लिए कैसे उपयोग में लेना है.  

अखरोट और हल्दी: अखरोट त्वचा में इंफेक्शन दूर करने में मदद करता है. यह त्वचा में निखार लाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच पपीते का गुदा, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच अखरोट पेस्ट और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें.

अखरोट और दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही अखरोट ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच दही और 1 चम्मच अखरोट का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें. उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें.

अखरोट और चीनी स्क्रब: 
चीनी और अखरोट त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. एक्सफॉलिएट में त्वचा से मृत कोशिकाएं हटती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसे बनाने के लिए 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच अखरोट पाउडर और कुछ बूंदे नींबब के रस की मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

Related Articles

Back to top button