पाकिस्तानी रुपये की हालत खस्ता हुयी डॉलर की बढ़ती मांग के कारण

पाकिस्तानी रुपया शुक्रवार को लुढ़ककर व अधिक निचले स्तर पर पहुंच गया है। एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की विनिमय दर 150 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर आ गई है। जब से भयंकर वित्तीय संकट से जूझ रहे पाक की सहायता की गुहार को स्वीकार कर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा खज़ाना ने छह अरब डॉलर का ‘बेलआउट पैकेज’ देने का ऐलान कर दिया है, तभी से पाकिस्तानी रुपये की हालत बिगड़ी हुई है।

कुछ इस तरह की है स्तिथि 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले तीन दिन से गिरावट का दौर जारी है। गुरुवार को पाकिस्तानी रुपये की विनिमय दर 147.10 रुपये प्रति डॉलर पंजीकृत की गई थी। शुक्रवार को गिरावट नहीं थमी व डॉलर की बढ़ती मांग के कारण टूटकर 150 रुपये प्रति डॉलर तक पहुंच गया । यह पाकिस्तानी रुपये का अब तक का सबसे निकृष्ट प्रदर्शन है । रुपये में जारी गिरावट का असर पाकिस्तानी शेयर मार्केट में देखने को मिला । 

विपक्षी दलों ने इमरान को घेरा 

इसी के साथ पाक स्टॉक एक्सचेंज 100 इंडेक्स 804 अंक टूटकर 33,166 पर बंद हुआ । इसमें कुल 2.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली । विपक्षी दलों ने पाक के पीएम इमरान खान पर हमला बोलते हुए बोला है कि जब से वे सत्ता में आए हैं, देश के वित्तीय दशा व बिगड़ गए हैं । बताया जा रहा है, “सरकार अर्थव्यवस्था की हालत सुधारने में पूरी तरह से विफल रही है । हकीकत बोला जाए तो उन्होंने देश को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा खज़ाना के हाथों बेच दिया है । वहीं, पाक पीपुल्स पार्टी ने भी वित्तीय संकट के लिए इमरान सरकार को दोषी करार दिया है ।

Related Articles

Back to top button