केंद्र सरकार ने दी अनुमति, चमकहीन गेहूं की फसल समर्थन मूल्य खरीद पर

राजस्थान के विभिन्न जिलों में बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि से 70 फीसदी तक खराब हुई चमकहीन गेहूं की फसल के समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए गुरुवार को केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है. केंद्र सरकार की ओर से बांसवाड़ा जिले के लिए 10 प्रतिशत तक, चित्तौड़गढ़ व राजसमंद जिले के लिए 50 प्रतिशत तक, झालावाड़, सवाईमाधोपुर, अलवर, भरतपुर और उदयपुर जिलों के लिये 70 प्रतिशत तक चमकहीन गेहूं की खरीद के लिए अनुमति प्रदान की गई है. 

इस तरह शुरू हुई थी खरीद 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के इन जिलों के खरीद केंद्रों पर प्राप्त अनुमति के अनुसार चमकहीन गेहूं की खरीद शुरु कर दी गई है. खाद्य सचिव ने शुक्रवार को बताया कि प्राकृतिक आपदा की वजह से प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के मापदण्डों में ढिलाई बरतने का आग्रह किया था. उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्धारित मापदण्डों के तहत चमकहीन गेहूं नहीं खरीदा जा सकता हैं. 

ऐसी है इस बार व्यवस्था 

जानकारी के मुताबिक किसानों की समस्या को देखते हुए फसल के क्षति के बारे में केंद्र सरकार को अवगत करवाया गया था. उल्लेखनीय हैं कि बेमौसम बारिश से प्रभावित जिलों के किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम व राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के सहयोग से खरीद केंद्रों पर आ रहे गेहूं का सेम्पल सर्वे करवाया था.

Related Articles

Back to top button