आज है ‘ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स, अपने माता-पिता का रखे इस तरह ख्याल

संयक्त राष्ट्र की घोषणा के बाद से हर साल 1 जून को अभिभावकों को समर्पित होता है। इस दिन को ‘ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स’ के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र दुनिया इससे ये संदेश देना चाहता है कि बच्चों के विकास में सबसे ज्यादा और बड़ा योगदान उनके माता-पिता का ही होता है। 

जीवन माता का होता है अहम रोल 

आपको बता दें ऐसे तो हर दिन अपने माता-पिता का खास ख्याल रखना चाहिए लेकिन आज के दिन उन्हें अपने जीवन और हर ख़ुशी का ध्यान रखने के लिए धन्यवाद करें और इस खास मौके पर उन्हें खुशी दें। बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, अभिभावकों का वैश्विक दिवस यह संदेश भी देता है कि बच्चों का पोषण और संरक्षण परिवार की प्राथमिक जिम्मेदारी है।

व्यक्तित्व और सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए, बच्चों को परिवार के माहौल, खुशी, प्यार और समझ के माहौल में बड़े होने की आवश्यकता है।इसी के साथ संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विशेषता परिवार-उन्मुख नीतियां गरीबी और भूख दूर करने के लिए विकास लक्ष्यों जैसे सभी उम्र के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और कल्याण को बढ़ावा देना, जीवन भर शैक्षिक अवसरों को सुनिश्चित करना और लैंगिक समानता प्राप्त कराने की उपलब्धि में योगदान कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button