धमाके से 15 दिन पहले भारत ने भेजा था अलर्ट- श्रीलंका

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा है कि भारत ने ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल धमाकों का अलर्ट करीब 15 दिन पहले ही दे दिया था, लेकिन हमारे अधिकारियों ने यह जानकारी साझा नहीं की। यही वजह है कि मैंने अपने रक्षा सचिव और पुलिस महानिरीक्षक को बर्खास्त कर दिया। 21 अप्रैल को श्रीलंका में 8 हुए थे, इनमें करीब 250 लोगों की जान गई थी। आतंकी संगठन आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

क्या बोले सिरिसेना

प्राप्त जानकारी के अनुसार सिरिसेना ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अभी तक हमलावरों के भारत से संबंध होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि, मई में श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके ने एक साक्षात्कार में कहा था कि ईस्टर धमाके से पहले आतंकी ट्रेनिंग और अन्य गतिविधियों के लिए भारत गए थे। वे ट्रेनिंग के लिए कश्मीर, केरल और बेंगलुरु गए थे, उन्हें इसकी जानकारी मिली है।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में हुए शामिल 

इसी के साथ सिरिसेना 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि हमले के समय वे सिंगापुर में थे। 4 अप्रैल को भारत की खुफिया एजेंसियों ने हमले का अलर्ट भेजा था। इस विषय पर रक्षा सचिव और पुलिस महानिरीक्षक के बीच पत्राचार हुआ था।

Related Articles

Back to top button