इस तरह बनाएं पैरों का आकर्षण, नहीं दिखेंगे भद्दे

वैसे तो सबसे पहले निगाह सुंदर स्वस्थ चेहरे पर जाती है. लेकिन जब आपको ऊपर से नीचे तक देखा जाता है तो  नज़र आपके पैरों पर आकर टिक जाती है. यानि अगर पैर अच्छे नहीं हैं तो आपका लुक ख़राब हो सकता है और सामने वाले  पर  इसका बुरा असर पड़ सकता है और आपको भी शर्मिंदगी हो सकती हैं. यह भी सच है कि पैरों को देखकर भी लोग व्यक्तित्व की पहचान कर लेते है. आपके पांव स्वस्थ और आकर्षक लगें, इसके लिए थोडा ध्यान देने की आवश्यकता है.

1 पैरों की उंगलियों पर लगी नेलपाॅलिश को हटाएं. नेल पेंट हमेशा नेलपाॅलिश रिमूवर से साफ करें. अपने नाखूनों को मनचाहा आकार देकर सुंदर बनाएं. 
 
2 स्क्रबर से एडियों के आस पास, पैरों के नीचे व अंगूठेे के आस-पास अच्छी तरह रगडें ताकि मृृत त्वचा हट जाए और एडियां नर्म हो जाएं.

3 पैडिक्योर से पांव रिलेक्स तो होते ही हैं,त्वचा भी नर्म व मुलायम बनती है और पैर निरोग भी बन जाते हैं, जिससे आप भविष्य में मंहगे ईलाज से बचते हैं.

4 नंगे पांव ना चलें. वैसे घास, रेत, मार्बल्स और टाइल फ्लोरिंग पर थोडे समय नंगे पांव चलने से पैरों के नीचे का रक्त प्रवाह बढता है. पर अधिक समय तक नंगे पांव ना रहें.

5 पैरों में आरामदायक चप्पल व जूते एडी के भाग पर पहनें. चप्पल, सैंडिल, जूते वहीं पहनें जिनकी पंजों पर से ग्रिप ठीक हो. लंबे समय तक खडे होकर काम ना करें.

6 नियमित रूप से घर पर पैडिक्योर किया जाए तो पैर स्वस्थ व सुंदर बने रहेंगे. यदि घर पर आप नियमित रूप से ना कर पायें तो पास के ब्यूटी पार्लर में जाकर पैडिक्योर करवाते रहना चाहिए. इससे थकान भी दूर रहेगी और पैर स्वस्थ भी रहेेंगे.

7 जब भी स्पा जाएं तो पैडिक्योर और मसाज करवाना ना भूलें. घर पर पैडिक्योर करने के लिए गर्म पानी में पैरों को डुबोए, जिसमें थोडा सा शैम्पू, नींबू का रस, शहद, खुशबूदार तेल की कुछ बूंदें डालें.इनमें पैरों को डुबोना, सचमुच बहुत रिलैक्सिंग लगेगा और पैरों की त्वचा अधिक नर्म भी होगी.

Related Articles

Back to top button