गीले मोज़े पहनने से होगा आपकी सेहत में सुधार, जानें ऐसा करने के फायदे

यदि आपके मोज़े किसी वजह से गीले हो जाते हैं तो आप चाहती हैं की उनको जल्दी से जल्दी उतार फेंकें। बहुत लोग गीले मोजों को जयादा समय अपने पैरों में रखना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन गीले मोजो पहनने के अपने फायदे भी हैं। यदि आप रात को गीले मोज़े पहनती हैं तो आपको अपनी सेहत में काफी फायदा होता दिखाई पड़ेगा। यहां तक की आपको जुकाम या बुखार होने पर गीले मोज़े आपको राहत देंगे। इसी क्रम में आज हम आपको गीले मोज़े पहनने के फायदों के बारे में यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1 – पेट की समस्या में राहत
पेट की समस्या में राहतImage source:
यदि आपका पेट बार खराब होता है या अन्य कोई समस्या है तब आप काले जीरे तथा सौफ को सामान मात्रा में पानी में मिलाकर उसको 10 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी में अपने मोज़े गीले कर लें तथा पहन लें। इस उपाय से आपके पेट की समस्या ख़त्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें – ये सरल घरेलू नुस्खे रखेंगे आपको बीमारियों से दूर

2 – बुखार होगा दूर
बुखार होगा दूरImage source:
यदि किसी को बुखार आ गया हो तो आप सिरके के पानी में मोजों को डूबा कर गीला कर लें तथा मोजों को निचोड़ कर रोगी को पहना दें। ऐसा करने से रोगी का बुखार जल्दी उतर जाता है।

3 – जुकाम होगा दूर
जुकाम होगा दूरImage source:
यदि किसी को जुकाम की समस्या है तो आप दूध में एक चम्मच प्याज तथा शहद का रस मिला दें तथा इसमें मोज़े गीला कर लें। इसके बाद आप मोजों को निचोड़ कर मरीज को पहना दें। ऐसा करने से जुकाम जल्दी सही हो जाता है। इस प्रकार से गीले मोज़े हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सही तथा सुरक्षित हैं बस उनको रोग के अनुसार ही सही पानी में भिगोया जाए। आप भी इन उपायों को कर अपने परिजनों को स्वस्थ कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button