इस बजट से कई महत्वपूर्ण सुधारों की उम्मीद कर रही फिनटेक कंपनियां

फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनियों को इस बार बजट में टैक्स से राहत, पूंजी की उपलब्धता और डिजिटल इकोनॉमी को गति देने जैसे सुधारों की उम्मीद है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस सप्ताह शुक्रवार को पूर्ण बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्रालय ने आठ जुलाई से संसद में बजट पर चर्चा होने की संभावना जताई है। वहीं, बजट में पेश की गई मांगों पर वोटिंग 11-17 जुलाई के दौरान हो सकती है।

लॉयल्टी प्रोग्राम कंपनी पेबैक के सीईओ गौतम कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा कार्यकाल है। उम्मीद है कि इस बार पूर्ण बहुमत होने से सरकार को कारोबार से जुड़ी नीति बनाने में कोई अड़चन नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि 2018-19 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर पांच साल के निचले स्तर पर आ गई। ऐसे में हमें उम्मीद है कि आम बजट भी फरवरी में पेश अंतरिम बजट द्वारा निर्धारित दिशा के साथ जारी रहेगा जो करदाताओं को छूट की पेशकश, राजकोषीय विवेक, किसानों को समर्थन और डिजिटलकरण को प्रोत्साहित करने वाला होगा। माई लोन केयर के सह संस्थापक व सीईओ गौरव गुप्ता ने कहा कि बजट से उच्च कर राहत की उम्मीद है।

फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन एग्रीगेटर कंपनी इंडियालेंड्स के संस्थापक व सीईओ गौरव चोपड़ा ने कहा कि सरकार को डिजिटल इंडिया 2.0 के हिस्से के रूप में नए सुधारों को आगे बढ़ाना चाहिए। हालांकि सरकार ने साइबर धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने उपायों को मजबूत किया है। उन्हें कड़े कानूनों और नीतियों को लागू करना चाहिए। इस बार सरकार से वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) स्टार्ट-अप के लिए समाधानों की रूपरेखा तैयार करने की अपेक्षा है।

Related Articles

Back to top button