आंध्र प्रदेश महाराष्‍ट्र गोवा पंजाब हरियाणा UP और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की सम्भावना….

Rain Forecast मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी मानसून (Southwest monsoon) दक्षिण राजस्‍थान (south Rajasthan), जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir), हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) के अधिकांश हिस्‍सों में सक्रिय हो गया है। यही नहीं पश्चिम बंगाल (West Bengal), झारखंड और पूर्वी ओडिशा के ऊपर चक्रवाती दबाव (cyclonic circulation) बना हुआ है। वहीं कर्नाटक में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मासून दबाव का क्षेत्र हिमालय की तलहटी से दक्षिण की ओर थोड़ा आगे बढ़कर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर नगालैंड तक फैल गया है। इससे दिल्ली एनसीआर में बुधवार दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के अंदरूनी हिस्‍सों, महाराष्‍ट्र के तटीय इलाकों, गोवा, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि पंजाब और उसके आस पास कम दबाव के कारण चक्रवाती परिस्थितियां बन रही हैं जिससे इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक के कुछ हिस्‍सो में बुधवार को अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी है। इसे देखते हुए कोडगू में यलो अलर्ट जारी किया गया है। केरल और तटीय कर्नाटक के हिस्‍सों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वी भारत में भी भारी बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्‍तराखंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) भी व्‍यापक बारिश हो सकती है।  

Related Articles

Back to top button