Uncategorized

अनुच्छेद 370 हटने के बाद फिर लगा पाकिस्तान को बड़ा झटका, यह सेवा भी हुई बंद

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान द्वारा लाहौर- दिल्ली बस सेवा बंद किए जाने की घोषणा के बाद दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने भी भारत सरकार के निर्देश पर अपनी बसें पाकिस्तान नहीं भेजे जाने की सोमवार को आधिकारिक घोषणा कर दी। सदा-ए-सरहद के नाम से यह सेवा 1999 में शुरू हुई थी। इससे पहले 2001 में भी यह बस सेवा बंद हो चुकी है।

पाकिस्तान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (पीटीडीसी) के एक अधिकारी ने शनिवार को फोन पर डीटीसी अधिकारियों से बात कर दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद करने की मौखिक जानकारी दी थी। इसके बाद पीटीडीसी ने उसी दिन लिखित आदेश भी दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के पास भेज दिया था। जिसे डीटीसी अधिकारियों ने विदेश मंत्रालय को भेजा था।

इस पर सोमवार को केंद्र सरकार ने भी बस सेवा बंद करने का आदेश जारी कर दिया। हालांकि इस सेवा के लिए शनिवार से ही बुकिंग बंद कर दी गई थी। शुक्रवार को डीटीसी की बस 26 यात्रियों को लेकर पाकिस्तान गई थी, जो शनिवार को वहां से तीन यात्रियों को लेकर लौटी। वहीं अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से पीटीडीसी की एक बस 2 यात्रियों के साथ शनिवार सुबह लाहौर के लिए रवाना हुई।

डीटीसी की बस प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती थी। दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम बस अड्डे से लाहौर के लिए बस का संचालन किया जाता था। उधर से पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम (पीटीडीसी) हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली के लिए बस चलाता था। 42 सीटों वाली इस बस की सुरक्षा के लिए इसके आगे- पीछे एक-एक जिप्सी चलती थी, लेकिन पिछले कुछ समय से सुरक्षा दो गुना बढ़ा दी गई थी। 12 घंटे के सफर में यह बस हरियाणा के पिपली, पंजाब के सरहिंदू व करतारपुर में नाश्ता और खाना के लिए रुकती थी।

Related Articles

Back to top button