Independence Day 2019: सीएम बोले उत्‍तराखंड देवभूमि ही नहीं, वीरभूमि भी

आजादी की 73वीं सलगिरह पर पूरे उत्तराखंड में जश्न का माहौल रहा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया और प्रदेश वासियों को बधाई दी। साथ ही रक्षाबंधन की भी उन्‍होंने सभी को बधाई दी। इस दौरान सीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों और सैन्‍य व अर्द्धसैन्‍य बल के शहीद जवानों को नमन किया। उन्‍होंने कहा उत्‍तराखंड देवभूमि ही नहीं, वीरभूमि भी है। उन्‍होंने घोषणा की कि सभी रिक्‍त सरकारी पदों पर समयबद्ध तरीके से भर्ती की जाएगी। साथ ही संविधा कर्मी के लिए अधिमान अंक की व्‍यवस्‍था होगी। कहा, महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने लिए सरकार मुख्‍यमंत्री महिला उद्यमिता प्रोत्‍साहन योजना शुरू करने जा रही है।

सीएम  ने कहा कि सरकार, वृद्ध व्‍यक्तियों की देखभाल के लिए कानून लाने पर विचार कर रही है। मुख्‍यमंत्री प्रतिभा प्रोत्‍साहन योजना के तहत 25 बच्‍चों को सभी कोर्सेज में 50 प्रतिशत फीस की स्‍कॉलरशिप देगी। सीएम ने कहा कि देश को जानो योजना के तहत कक्षा 10वीं के टॉप 25 रैंकर्स को भारत भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही कहा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आश्रम पद्धति के छत्रों के भोजन भत्‍ते में 15 सौ रुपये की बढ़ोत्‍तरी की गई है। सीएम ने कहा, उत्‍तराखंड के समस्‍त स्‍कूलों में 2022 तक फर्नीचर से लेकर कंप्‍यूटर लैब की व्‍यवस्‍था कर दी जाएगी। सीएम ने कहा 2020 तक प्रदेश की समस्‍त प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को कंप्‍यूटरीकृत किया जाएगा वहीं, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी।

गुरुवार सुबह स्‍वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में प्रभातफेरी के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। हरिद्वार में राजकीय कन्या इंटर कालेज ज्वालापुर, पन्ना लाल भल्ला इंटर कालेज, पूर्व माध्यमिक विद्यालय जमालपुर आदि में प्रभातफेरी में छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक शिक्षिकाएं भी शामिल हुए। वहीं शहर विधानसभा भाजपा की ओर से खन्ना नगर से चंद्राचार्य चौक होते हुए शोभायात्रा निकाली गई है।

वहीं, रुद्रप्रयाग जनपद में भी सभी स्कूलों के छात्रों ने प्रभात फेरी निकली। जिला मुख्यालय में डीएम मंगेश घिल्डियाल ने छात्रो को मिष्ठान वितरित किया। वहीं, राजधानी के परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर भव्य पुलिस परेड का आयोजन होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ध्वजारोहण करेंगे। इसके अलावा शहर के सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों और स्कूलों में भी स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक और शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

लोकतंत्र के रास्ते पर चलकर हमनें तीव्र गति से किया विकास: प्रेमचंद अग्रवाल 

विधानसभा परिसर देहरादून में आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी को हार्दिक शुभकामनायें देते हुए कहा कि 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि एक दिन जब हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। इस दौरान उन्‍होंने उत्तराखंड के लिए हुए राज्य आंदोलन के सभी शहीदों तथा आंदोलनकारियों को भी शत-शत नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की एवं उन शहीदों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने सीमा पर अपनी जान की बाजी लगाकर भारत माता की सेवा में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र के रास्ते पर चलकर हमनें तीव्र गति से विकास किया है। देश आज हम सब के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्हीं के रास्ते पर चलते हुए प्रदेश सरकार भी उत्तराखंड को विकास के रास्ते पर ले जा रही है।

उन्होंने कहा कि कुछ चुनौतियां अभी भी बनी हुई जिनके बारे में गम्भीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 एवं 35 ए समाप्त होने से पूरे देश में जश्न का माहौल है। अब पूरे देश में एक कानून होगा। कश्मीर से कन्याकुमारी तक अब भारत का संविधान ही मान्य होगा। कश्मीर के लोगों को भारत की सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब देश के लोग कश्मीर में बस सकेंगे। खासतौर पर कश्मीरी पंडित अब आजादी से रह सकेंगे। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना साकार हुआ है। एक देश, एक निशान और एक प्रधान की जो कल्पना उन्होंने की थी उसे पीएम मोदी जी ने आज साकार कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह की दृड़ता से ही देश में एक संविधान व एक झंडा हुआ है।

देश हित में ऐसा करना जरूरी था। प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित तमाम सांसदों को धन्यवाद ज्ञापित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विगत 2 वर्षों में विधानसभा में कई महत्वपूर्ण क़दम उठाए गए। तंबाकू निषेध दिवस को मनाया गया एवं विधान सभा में विश्व योग दिवस के दिन एक और नई शुरुआत की गई। इसमें हर माह की 21 तारीख को विधान सभा परिसर में योग का कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। जो आज तक अनवरत जारी है उन्‍होंने देव भूमि उत्तराखंड को चौमुखी विकास की ओर ले जाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सम्भावनाएं अथाह हैं, शक्ति का  स्रोत भी है. अपने परिश्रम से हमें उन बलिदानों को सार्थक करना होगा जो राज्य निर्माण के लिए किये गये। इस दौरान विधान सभा के अधिकारी कर्मचारीगण एवं पुलिस के जवान उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button