इस वजह से युवाओं के बीच लोकप्रिय हुई रॉयल एनफील्ड बुलेट, इन खासियतों के लिए भी की जाती है याद

एक ऐसी बाइक है जिसे आज के समय में युवा सबसे अधिक पसंद करते हैं। भारत में आमतौर पर बिकने वाली बाइक्स करीब डबल ज्यादा वजनदार बाइक सभी के लिए चलाने में आसान नहीं थी। वक्त के साथ जैसे जैसे कंपनी ने इसमें बदलाव किए वैसे वैसे यह बाइक चलाने में आसान होती गई। बुलेट में सेल्फ स्टार्ट सिस्टम दिया गया, क्योंकि पहले किक से स्टार्ट करना काफी मुश्किल काम हुआ करता था। आज के समय में इसमे सेल्फ स्टार्ट और डिस्क ब्रेक जैसे हाइटेक फीचर्स दिए जा रहे हैं, जिसकी वजह से स्टार्ट करना और ब्रेकिंग सिस्टम शानदार हो गया है।

भारत में युवाओं को बुलेट की आवाज काफी ज्यादा पसंद आती है, इसकी अलग आवाज ही बुलेट की पहचान है। बुलेट को अपनी आवाज के साथ-साथ अपने शाही लुक की वजह से भारतीय बाजार में लोकप्रियता हासिल हुई। आज के समय में इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि लोग कई साल पुरानी बुलेट को खरीदते हैं तो उसे अलग अंदाज में कस्टमाइज करवा कर चलाते हैं। रॉयल एनफील्ड अगर सेकेंड हैंड भी खरीदी जाती है तो भी इसकी कीमत इसकी अधिक मांग की वजह से ज्यादा रहती है। भारत में रॉयल एनफील्ड की कीमत में उतनी ज्यादा शानदार कोई भी बाइक मौजूद नहीं है। अगर इसकी तुलना हार्ले डेविडसन से की जाती है तो हार्ले डेविडसन की कीमत रॉयल एनफील्ड के मुकाबले काफी अधिक है।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो वर्तमान में बुलेट दो इंजन ऑप्शन में आती है। पहला रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 में 346 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 5250 आरपीएम पर 19.8 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 28 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 में 499 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 5250 आरपीएम पर 27.2 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 41.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

वर्तमान में यह इस बाइक किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट के ऑप्शन में आती है। सेफ्टी के लिए इस बाइक में फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं और ड्यूल चैनल एबीएस दिया गया है।

Related Articles

Back to top button