चीनी सेना ने अरुणाचल से पांच युवकों का कैसे किया अपरहण, भारत ने चीन से मांगा जवाब

चीन से लद्दाख सीमा पर चल रहे विवाद के बीच अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर एक चौंकाने वाला मामला सामने आया. कांग्रेस विधायक निनोंग ईरिंग (Congress MLA Ninong Erring) ने दावा किया कि चीनी सेना पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश के 5 लोगों को अगवा कर लिया है और अब उन्हें छोड़ने को भी तैयार नहीं है. ये सारे लोग टागीन समुदाय के हैं. कांग्रेस विधायक ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से चीन को करारा जवाब देने की मांग की है.

बता दें कि सुबासिरी जिले के पास के गांववालों ने दावा किया है कि चीन की सेना ने पहले 7 लोगों को अगवा किया था, लेकिन दो लोग चीनी सैनिकों के चंगुल से बचकर भाग आए. इन्हीं में से कुछ लोगों का कहना है कि चीन की सेना ने नाचो के पास इंटरनेशनल बॉर्डर से भारतीय सेना के सेरा-7 पेट्रोलिंग इलाके से भारतीय युवकों को किडनैप किया. ये जगह जिला मुख्यालय दापोर्जियो से करीब 120 किमी दूर उत्तर में है. दावा किया जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने जिन लोगों का किडनैप किया है वह जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास जाते हैं. इस बार जब ये लोग बॉर्डर पर मछली पकड़ रहे थे, उसी समय चीनी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया. इरिंग ने दावा किया कि इससे साबित होता है कि चीनी सेना सिर्फ लद्दाख नहीं बल्कि अरुणाचल में भी LAC तक आ गई है.

कांग्रेस नेता निनोंग ईरिंग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फेसबुक पोस्ट भी शेयर की है. जिसमें प्रकाश रिंगलिंग ने लिखा है कि उनका भाई प्रसाद रिंगलिंग S/O ताको रिंगलिंग और नाचो सर्कल के चार अन्य युवकों को चीनी सेना ने अगवा कर लिया है. कांग्रेस नेता ने इस पोस्ट को ट्वीट करते हुए भारत सरकार से मदद मांगी, साथ ही प्रधानमंत्री-विदेश मंत्री-राज्य के मुख्यमंत्री आदि को पोस्ट में टैग किया. जिन युवकों के अगवा किए जाने की बात कही जा रही है वह हैं तानू बाकर, प्रसाद रिंगलिंग, नगारू डिरी, डोंगतू इबिया और तोच सिंगकाम

पुलिस भी कर रही मामले की छानबीन
इस मामले में एसपी तारू गुस्सार के मुताबिक फेसबुक पर पांच युवकों के अगवा होने की खबर मिलने के बाद से हमने छानबीन शुरू कर दी है. हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कोई शिकायत करने नहीं आया है. इस संबंध में सीमा पर तैनात सैनिकों को भी जानकारी दे दी गई है.बता दें कि इससे पहले भी एक घटना सामने आई थी, जहां चीनी सेना ने एक भारतीय युवक को पकड़ा था लेकिन बाद में वो छूट गया था.

चीन के जवाब का इंतजार कर रहा भारत
बता दें कि केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू जो खुद अरुणाचल प्रदेश से आते हैं उन्होंने भी इस मामले में दखल दिया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि भारत ने चीन के सामने इस मसले को उठाया है. इसके साथ ही बॉर्डर पर सेना ने हॉटलाइन के जरिए चीन से बात की है. भारत अब चीन के जवाब का इंतजार कर रहा है.

Related Articles

Back to top button