खेल

सचिन जैसे महान खिलाड़ी भी नहीं तोड़ पाए इस पाकिस्तानी खिलाड़ी का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ का आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने दो ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हुए हैं, जो अभी तक अटूट हैं। यहां तक क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स और ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी काफी पीछे हैं।

लाहौर में 27 अगस्त 1974 को जन्मे दाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ ने पाकिस्तान टीम के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेला है। 1998 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोहम्मद यूसुफ ने साल 2010 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान टीम के लिए कई रिकॉर्ड बनाए। यहां तक कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तो अभी तक अटूट है, जिसके आसपास भी इस समय कोई बल्लेबाज नहीं हैं।

मोहम्मद यूसुफ को हम यूसुफ योहाना (Yousuf Youhana) के नाम से भी जानते हैं। मोहम्मद यूसुफ ने साल 2006 में पाकिस्तान टीम के लिए टेस्ट मैचों में 9 शतक जड़े थे। इसके अलावा मोहम्मद यूसुफ के नाम एक टेस्ट कैलेंडर में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है। मोहम्मद यूसुफ ने 2006 में ही 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 1788 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरे शतक के साथ 9 शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे।

मोहम्मद यूसुफ से पहले वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स के नाम एक टेस्ट कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज था। विव रिचर्ड्स ने साल 1976 में 11 मैचों की 19 पारियों में 1710 रन बनाए थे, जिसमें दो दोहरे शतकों के साथ 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल थे। इनके बाद तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है, जिन्होंने 15 मैचों में 1656 रन बनाए थे, जिसमें 6 शतक शामिल थे।

एक Calendar Year में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

मोहम्मद यूसुफ – 9 शतक

विव रिचर्ड्स –  7 शतक

सचिन तेंदुलकर – 7 शतक

अरविंदा डिसिल्वा – 7 शतक

रिकी पोंटिंग – 7 शतक

Related Articles

Back to top button