अब रिषभ पंत का टीम इंडिया से कटेगा पत्ता ? चयनकर्ताओं ने शुरू की नए विकेटकीपर्स की तलाश

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के विकल्प के तौर पर टीम इंडिया में जगह बनाने वाले युवा विकेटकीपर रिषभ पंत पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। खेल में निरंतरता ना रख पाने की वजह से अब चयनकर्ताओं की नजर दो अन्य विकेटकीपर्स पर है। जानकारी के मुताबिक एक विकेटकीपर्स की पूल तैयार की जा रही है, जिसमें पंत के अलावा दो और नाम हैं।

पीटीआई में छपी खबर की माने तो चयनकर्ता ने पंत का विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक चयनकर्ता टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक विकेटकीपर्स की पूल तैयार करना चाहते हैं। इस पूल में पंत को ही पहली प्राथमिकता मिलेगी लेकिन विकल्प के तौर पर दो और विकेटकीपर होंगे। अगर पंत अपने प्रदर्शन में सुधार करने में कामयाब होते हैं तो वह टीम में रहेंगे वर्ना उनकी जगह लेने के लिए विकल्प तैयार होगा।

किन दो विकेटकीपर्स पर चयनकर्ताओं की नजर

भारतीय टीम के लिए खेल चुके केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग से अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए। दूसरा नाम झारखंड के लिए खेलने वाले अंडर 19 विश्व कप में भारत की कप्तानी कर चुके ईशान किशन का नाम है।

संजू ने आईपीएल में शतकीय पारी खेलकर रातों रात चर्चा में आए थे। उनको टी20 का माहिर खिलाड़ी माना जाता है। ईशान किशन की विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी संजू के मुकाबले थोड़ी बेहतर बताई जाती है।

संजू और ईशान का प्रदर्शन

टी20 विश्व कप के लिए दोनों खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है। ईशान ने 70 टी20 मुकाबलों मे अब तक 1628 रन बनाए हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में दो शतक बनाए हैं और स्ट्राइक रेट 130 से उपर है। संजू ने 142 टी20 में 3353 रन बनाए हैं। उनके नाम भी दो शतक हैं लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 126 यानी ईशान से कम है।

लिमिटेड ओवर में पंत फ्लॉप

अब तक भारत के लिए पंत ने 12 वनडे और 18 टी20 खेले हैं। वनडे में उनके नाम महज 229 जबकि टी 20 में 302 रन हैं। पंत का वनडे में औसत 22.90 का रहा है जबकि टी20 में उन्होंने 21.57 की औसत से रन बनाए हें। वहीं टेस्ट में उनका औसत 45 से उपर का है।

Related Articles

Back to top button