क्या जल्दी आउट होकर अपने ही शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ेगी भारतीय टीम

संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने करीब 8 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने पहले वनडे सीरीज खेली और फिर टी20 सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा, लेकिन भारतीय टीम के धुरंधर खिलाड़ियों से पूरे दौरे पर एक भी शतक नहीं निकला। वार्म-अप मैच में जरूर भारतीय खिलाड़ियों ने शतक जड़े, लेकिन जैसी ही असली क्रिकेट यानी टेस्ट क्रिकेट की बात आई तो भारतीय धुरंधर धरे के धरे रह गए।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एडिलेड टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और टीम ने 244 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रन बना सकी, लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम के साथ ऐसा हुआ जो भारतीय क्रिकेट टीम के साथ टेस्ट क्रिकेट में कभी नहीं हुआ था। दूसरे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने 1 विकेट खोकर 9 रन बनाए थे, लेकिन मैच के तीसरे दिन अगले 10 रन बनाते हुए भारत ने अपने 5 और विकेट खो दिए। इस तरह भारतीय टीम इस टेस्ट मैच में बुरी तरह से पिछड़ गई।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब 19 रन के कुल स्कोर पर भारतीय टीम के 6 विकेट गिरे हैं। यहां तक मौजूदा हालातों को देखा जाए तो भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के अपने सबसे कम स्कोर से पहले भी ऑल आउट हो सकती है, क्योंकि खबर लिखे जाने तक भारत ने 17 ओवर में 6 विकेट खोकर 24 रन बना लिए हैं। भारत ने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया था, जब टीम इंडिया सिर्फ 42 रन पर ढेर हो गई थी।

Related Articles

Back to top button