ऐसे करवाएं अपने छोटे बच्चों को योग, होंगे कई फायदे

बड़े हों या बच्चे, योग हर किसी के लिए अच्छा होता है. फिट और लंबी उम्र तक हेल्दी बने रहने के लिए लोग योग करना पसंद करते हैं. अक्सर, बड़े लोग तो योगाभ्यास करते हैं पर बच्चों को करने से मना करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यग बच्चों को भी करना चाहिए. बच्चों के लिए भी कई तरह के योगासन होते हैं जिन्हें करने से वो फिट रह सकते हैं. बच्चे योग करेंगे, तो उन्हें कोई नुकसान होगा, बल्कि बच्चों के मेंटल और फिजिकल रूप से फिट रहने के लिए उन्हें नियमित योग करवाना चाहिए.

छोटी उम्र में ही गंभीर शारीरिक समस्याओं से आजकल के बच्चे ग्रस्त हो जाते हैं. मोटापा, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल के रोग आदि बच्चों में आम होते जा रहे हैं. आप चाहते हैं कि आपका बच्चा चुस्त-तंदरुस्त रहे साथ ही दिमाग से भी तेज हो, तो कुछ खास योग करवाएं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं और कुछ योग टिप्स जो बच्चों के लिए सही हैं.

हैप्पी बेबी पोज
इस योग को करने से शरीर और मन रिलैक्स होता है. तनाव और थकान दूर करने में मदद करता है, यह पोज. इसे करने से पेड़ू, जांघ के जोड़ और रीढ़ की हड्डी में लचक पैदा होती है.

बटरफ्लाई पोज
बटरफ्लाई पोज शरीर और मन को शांत कर तनाव और थकान दूर करता है. बच्चों के कूल्हों और टखनों में खिंचाव पैदा करने का यह सबसे अच्छा उपाय है.

स्नेक पोज
इससे रीढ़ की हड्डी के साथ-साथ पैर, हाथ, छाती, कंधे और पेट में खिचाव होता है. इससे बच्चों का शरीर मजबूत बनता है.

ट्री पोज
इस पोज के द्वारा पिंडली, पैर, टखनों में खिचाव पैदा होता है. शरीर का संतुलन बना रहता है. बच्चों में एकाग्रता भी विकसित करता है.

बच्चों के लिए योग के फायदे

योग करने से बच्चे सक्रिय होते हैं. शरीर लचीला बनता है.

बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है.

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है. वे बीमारियों से बच रहते हैं.

नियमित रूप से योग करने पर बच्चों के मस्तिष्क का विकास सही रूप से होता है.

जिन बच्चों को गुस्सा अधिक आता है, उन्हें योग कराएं, इससे गुस्सा कम आता है.

मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए भी योग बच्चों के लिए फायदेमंद होता है.

Related Articles

Back to top button