खेल

बांग्लादेश टीम में एक भी तेज गेंदबाज नहीं शामिल, फिर भी स्पिनरों ने बनाया ये ‘अटूट’ रिकॉर्ड

मेजबान बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चटगांव में एकमात्र टेस्ट मैच खेल जा रहा है। इस मैच में एक अद्भुत रिकॉर्ड बना है, जो कभी टूटने वाला नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? दरअसल, ऐसा इसलिए है क्योंकि बांग्लादेश की टीम की ओर से शुरुआत के दो ओवर दो ऐसे स्पिन गेंदबाजों ने किए हैं, जो लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की ओर से सबसे पहला ओवर तइजुल इस्लाम ने किया, जबकि दूसरा ओवर कप्तान शाकिब अल हसन ने फेंका। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब दो लेफ्ट आर्म स्पिनर्स ने मैच की शुरुआत की है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि बांग्लादेश की इस प्लेइंग इलेवन में एक भी फुल टाइम तेज गेंदबाज शामिल नहीं किया गया है।

बांग्लादेश टीम के घरेलू मैदान पर हो रहे इस मैच के लिए कप्तान शाकिब अल हसन और कोच समेत टीम मैनेजमेंट ने फैसला किया है कि वे पांच स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरेंगे। बांग्लादेश की टीम ने यही किया भी और स्पिनरों की फौज अफगानी जैसी कमजोर टीम के खिलाफ उतार दी। अब ऐसे में अगर विकेट में स्पिनरों के लिए मदद नहीं हुई तो मेजबान टीम को मुंह की खानी पड़ सकती है।

बांग्लादेश की टीम में एक भी तेज गेंदबाज नहीं है, और जो एक तेज गेंदबाज है वो मीडियम पेसर है, जो कि पार्ट टाइम गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। इस गेंदबाज कम बल्लेबाज का नाम सौम्य सरकार है जो बहुत कम गेंदबाजी करते हैं। सौम्य सरकार ने 15 मैचों की मात्र 10 पारियों में गेंदबाजी की है और 3 विकेट झटके हैं। ऐसे में सौम्य सरकार से ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इसके अलावा एक कारण उनसे गेंदबाजी ना करने का ये भी है कि वे सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम के साथ हैं। ऐसे में कप्तान शाकिब अल हसन नहीं चाहेंगे कि उनसे गेंदबाजी कराई जाए, क्योंकि बांग्लादेश जब पहली पारी में खेलने उतरेगी तो सबसे पहले पैड पहनकर सौम्य सरकार को ही आना है। अब देखना ये है कि इकलौते मीडियम पेसर सौम्य सरकार क्या गेंदबाजी करने के लिए उतरेंगे, क्योंकि मैच के पहले दिन के पहले सत्र तक उनके दर्शन नहीं हुए हैं।

Related Articles

Back to top button