स्वास्थ्य

हंसने से होंगी कई बीमारी दूर, जानें इसके फायदे

हंसना सेहत के लिए जरूरी और आपको इसके लाभ भी मिलते हैं. हसना एक व्‍यायाम हैं जो आपको स्वस्थ रखता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि यह ऐसा व्‍यायाम है, जिससे कई बीमारियां पास भी नहीं आती. कई शोध इस  बात को पुख्‍ता कर चुके हैं कि जो लोग हंसते नहीं हैं, वे मानसिक अवसाद के जल्‍दी शिकार हो जाते हैं. आज हम आपको इसी सिलसिले में बताने जा रहे हैं कि हंसने के क्या लाभ हो सकता है. 

क्‍या कहते हैं शोध 
अब तक हुए शोधों के मुताबिक हंसने से न केवल आपमें ऊर्जा का संचार करता है बल्कि यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. इसके साथ हंसना मस्तिष्क गतिविधियों में भी सहायक है. अगर आपको लगता है कि हंसना कैसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है तो हैं हम यहां आपको हंसने और व्यक्ति के स्वस्थ और खुश रहने के बीच संबंध के बारे में बताने जा रहे हैं.

हेल्‍दी रहता है हार्ट
हंसने के दौरान हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता हैं. जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है. हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है. जो कई तरह की बीमारियों से लडऩे में फायदा पहुंचाता है.

नींद आती है बेहतर
हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है. हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है, साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है.

एंटी एजिंग भी है हंसना
अगर आप लगातार हंसते हैं, यानी अकसर हंसी और ठहाकों की महफि‍लें जमती हैं तो उम्र आप से मात खा जाएगी. जी हां हंसना एंटी एजिंग की तरह काम करता है. इससे मांसपेशियों के साथ ही चेहरे का भी व्‍यायाम होता है. जिससे झुर्रियां नहीं पड़ती.

तनाव से रहते हैं दूर
हंसने के दौरान हमारे शरीर में फीलगुड हार्मोन रिलीज होता है. जिससे हमें तनाव से मुक्ति मिलती है. तनाव को दूर करने में जो काम हंसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकती दरअसल हंसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है.

Related Articles

Back to top button