ब्लैक कॉफ़ी पीने का भी होता है सही समय, जानें कौनसा

बहुत सी महिलाओं के दिन की शुरूआत एक कप कॉफी से ही होती है. जब तक उन्हें कॉफी न मिले, वह अपना दिन शुरू ही नहीं कर पातीं. कॉफ़ी से आपको एनर्जी मिलती है और आप दिनभर चुस्त रहते हैं. कॉफी को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह तभी होता है, जब आप सीमित मात्रा में और सही समय पर इसका सेवन करें. नने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन कॉफी पीने का भी अपना एक समय होता है और अगर आप उसके हिसाब से कॉफी का सेवन करती हैं तो आपको सेहत से जुड़े कोई नुकसान नहीं होंगे.

सुबह उठते ही
अगर आपको उठते ही ब्रेकफास्ट से पहले कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल दीजिए. सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करने से शरीर में मौजूद कोर्टीसोल की मात्रा बढ़ जाती है. कोर्टीसोल आपके इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज़्म और स्ट्रेस रिस्पॉन्स को रेग्यूलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है. अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करेंगी तो इससे आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने के साथ आपको मूड स्विंग्स की भी शिकायत होगी.

खाली पेट नहीं
कभी भी खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप कॉफी पीने की भूल न करें. इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर, कब्ज व पेट में परेशानी हो सकती हैं. इतना ही नहीं, खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है.

वर्कआउट से पहले
वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्टअप होता है और इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है. हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ एक कप ही कॉफी पीएं. इसकी अधिकता परेशानी खड़ी कर सकती है.

Related Articles

Back to top button