टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को रौंदा, दीप्ती शर्मा और स्मृति मंधाना ने बनाए ये रिकॉर्ड

भारतीय महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला सूरत के लालाभाई कॉन्ट्रेक्टर स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने बाजी मार ली। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका वुमेंस टीम को 11 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका टीम की कप्तान सुने लुस (Sune Luus) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 130 रन बनाए। भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43, स्मृति मंधाना ने 21 और जेमिमा रॉड्रिग्स ने 19 रन की पारी खेली। प्रोटियाज टीम की ओर से शबनिम इस्मेल ने 3 और नदेन डिक्लर्क ने 2 विकेट चटकाए।

दीप्ती शर्मा ने फेंके 3 ओवर मेडन

131 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की कमर दीप्ती शर्मा ने अपनी दमदार गेंदबाजी के दम पर तोड़ दी, जिन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में से पहले तीन ओवर मेडन फेंके और तीन विकेट चटकाए। इस तरह साउथ अफ्रीका की टीम 19.5 ओवर में 119 रन पर धराशायी हो गई। दीप्ती शर्मा के अलावा पूनम यादव, राधा यादव और शिखा पांडे ने 2-2 विकेट लिए।

भारतीय महिला टीम ने इस मैच को जीतकर हार का सूखा खत्म कर दिया। इससे पहले लगातार सात मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में भारत की ओर से शफाली वर्मा ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया जो एक रिकॉर्ड बन गया। शफाली भारत की ओर से सबसे कम उम्र की टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली खिलाड़ी बन गई हैं।

ये भी बने इस मैच में रिकॉर्ड

दीप्ती शर्मा भारत की पहली खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में तीन ओवर मेडन फेंके।

स्मृति मंधाना लगातार 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं।

शफाली वर्मा भारत की सबसे कम उम्र में T20I डेब्यू करने वाली खिलाड़ी बनीं।

Related Articles

Back to top button