नवरात्र के मौके पर विंध्यधाम आने वाले श्रद्धालुओं की होगी पूरी सुरक्षा, रेलवे सुरक्षा कर्मियों का होगा विशेष घेरा

विंध्यधाम में शारदीय नवरात्र मेला के मद्देजनर रेल यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए बुधवार को सहायक सुरक्षा आयुक्त उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जेके कुंडल ने विंध्याचल व मीरजापुर रेलवे स्टेशन का जायजा लिया। साथ ही विंध्यधाम आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मातहतों को दिशा-निर्देशित किया। कहा कि किसी भी श्रद्धालु के सुरक्षा में कोई चूक न होने पाए और ट्रेन पर चढऩे व उतरने वाले यात्रियों की निगरानी की जाए जिससे भीड़ के चलते कोई हादसा न हो।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा में स्थानीय सुरक्षा बलों के साथ अतिरिक्त सौ से अधिक सुरक्षा बलों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें महिला सुरक्षा कर्मी भी होगी।

सहायक सुरक्षा आयुक्त जेके कुंडल सुबह नौ बजे के लगभग पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से मीरजापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। इसके बाद बाइ कार विंध्याचल पहुंचे। जहां मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के बाद विंध्याचल रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। जहां उन्होंने आरपीएफ चौकी तथा स्टेशन का जायजा लिया। इसके बाद मीरजापुर पहुंचे। जहां आरपीएफ थाने के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों के रहने वाले स्थान को देखा और आईओडब्ल्यू से पूरी व्यवस्था कराने के लिए कहा। इसके बाद थाने पर मालखाना, असलहा, तथा अपराध रजिस्टर, बैरक, बंदीगृह आदि को देखा। इसके बाद उन्होंने बताया कि विंध्याचल में ट्रेन से आने वाले यात्रियों को एक दिन से अधिक नहीं रुकने दिया जाएगा। बताया कि अतिरिक्त फोर्स की संख्या सौ से अधिक रहेगी। इसमें महिला सुरक्षा कर्मियों को भी लगाया गया है जिससे महिला यात्रियों को परेशानी न होने पाए। इस मौके पर आरपीएफ प्रभारी रजनीश राय आदि मौजूद रहे।

जहरखुरानों व उचक्कों व चोरों पर फोर्स की रहेगी पैनी नजर

शारदीय नवरात्र मेला को देखते हुए एडीजे रेलवे संजय सिंह व डीआइजी वीपी श्रीवास्तव के निर्देशन पर सीओ प्रयागराज अशोक कुमार सिंह बुधवार को जीआरपी थाने का औचक निरीक्षण करते हुए विंध्याचल रेलवे स्टेशन का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मातहतों के साथ क्राइम बैठक कर दिशा निर्देश देते हुए कहा कि लंबित मामलों तथा विवेचनाओं को त्वरित निस्तारण कराया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। नवरात्र मेला के दौरान विंध्याचल रेलवे स्टेशन पर  स्थानीय पुलिस के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि विंध्याचल में आने वाले रेल से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त फोर्स लगाया गया है। जिसमें दो इंस्पेक्टर,  12 सब इंस्पेक्टर, तीस हेड कांस्टेबल, साठ कांस्टेबल, पांच महिला कांस्टेबल के अलावा एक प्लाटून पीएसी के जवान लगाए जाएंगे। इसके अलावा चौकी पुलिस की ड्यूटी रहेगी। जिससे किसी भी श्रद्धालु को परेशानी न होने पाए। साथ ही चोर, उचक्कों और जहरखुरानों पर पैनी नजर रखने के लिए पुलिस कर्मी चौबीस घंटे टहलते रहेंगे। साथ ही ट्रेनों मेंं स्कार्ट भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले अतिरिक्त फोर्स के लिए विंध्याचल में स्थित विंध्य इंटर कालेज के पांच कमरों में रहने की पूरी व्यवस्था होगी। इसके लिए जीआरपी द्वारा खाने पीने के अलावा शौचालय व स्नान के लिए सुविधा होगी।

Related Articles

Back to top button