मथुरा रोड से जाने वाले लाखों लोगों के लिए अच्‍छी खबर, नहीं मिलेगा जाम

 मथुरा रोड पर जाम अगले साल मार्च से बीते दिनों की बात हो जाएगी। लोक निर्माण विभाग इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री की योजना 31 मार्च तक पूरी होगी। इस मार्ग पर चार भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। इससे इस मार्ग की छह लालबत्तियां हट जाएंगी। इस योजना पर आठ माह पहले काम शुरू किया गया था। लगभग 50 फीसद काम पूरा हो चुका है।

खत्‍म हो जाएंगी छह लालबत्‍तियां

इस मार्ग पर अभी छह लालबत्तियां हैं। इन लालबत्तियों पर व्यस्त समय में कुल मिलाकर 25 मिनट से लेकर 30 मिनट तक का समय लोगों का खराब होता है। जबकि इस दूरी को 8 से 10 मिनट में पूरा किया जा सकता है।

यह है योजना

इस मार्ग की छह लालबत्तियों को समाप्त करने के लिए मथुरा रोड पर चार भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। इसके तहत सुंदर नगर और काका नगर के बीच दो भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। इसमें पहला यू-टर्न लाजपत नगर की ओर से आकर मथुरा रोड पर निजामुद्दीन की ओर जाने के लिए है। इसके साथ दूसरा यू-टर्न भैरों मार्ग और चिड़ियाघर की ओर से आकर काका नगर व हाई कोर्ट की ओर जाने वालों के लिए होगा।

चार यू-टर्न से आसान होगा सफर

इसके अलावा तीसरा यू-टर्न प्रगति मैदान के सामने नेशनल स्पोट्र्स क्लब के सामने बन रहा है। इससे शेरशाह रोड से भैरों मार्ग व सुंदर नगर की ओर जा सकेंगे। चौथा यू-टर्न सुप्रीम कोर्ट लालबत्ती के पास बन रहा है। जिससे पुराना किला रोड और भगवानदास रोड की ओर से आने वाला यातायात भैरों मार्ग व चिड़ियाघर की तरफ जा सकेगा।

योजना में इसलिए हुई है देरी

यहां बनाए जा रहे यू-टर्न के लिए लोहे की मोटी शीट को जमीन में 12 मीटर तक गहराई में मशीन के माध्यम से गाड़ा जाता है। इससे दीवार बनाई जाती है कि जिससे काम करते समय मिट्टी न खिसके। इस कार्य के बाद जेसीबी से अंदर के भाग में खोदाई की जाती है। मगर दीवार बनाए जाने के लिए जिस शीट को जमीन में गाड़ा जाता है।

मशीन की आवाज से होती है परेशानी

इस कार्य को किए जाने के समय जमीन में कंपन होता है। मशीन आवाज भी करती है। जिससे आसपास की कॉलोनियों के लोग एतराज करते हैं। काका नगर के सामने कई बार काम रुकवाया जा चुका है। इसके चलते रात में काम नहीं होता है। दिन में भी इस कार्य को करने के लिए सुबह की पाली में 8 से 12 और शाम की पाली में 3 बजे से 7 बजे का समय निर्धारित है।

Related Articles

Back to top button