संयुक्त राष्ट्र पर छाया आर्थिक संकट, महासचिव गुतारेस ने कर्मचारियों को लिखा पत्र, कही यह बात

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि संयुक्त राष्ट्र भी इस समय आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। यह बात स्वयं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कही है। गुतारेस ने कहा है कि वैश्विक निकाय आर्थिक संकट से जूझ रहा है। गुतारेस ने यह भी आशंका जताई कि अक्टूबर महीने के आखिर तक संघ का धन कोष पूरी तर खाली हो जाएगा। उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के पास 23 करोड़ डॉलर के कैश की कमी है और इस महीने के आखिर तक धन कोष पूरी तरह खत्म हो जाने की आशंका है।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सोमवार को अपने सचिवालय के 37,000 कर्मचारियों को एक पत्र लिखा। इसमें गुतारेस ने खर्चों में कटौती करने के लिए वेतन और भत्तों को लेकर भविष्य में अतिरिक्त कदम उठाये जाने की बात कही। इस पत्र में गुतारेस ने लिखा, ‘‘सदस्य देशों ने साल 2019 के लिये संयुक्त राष्ट्र के जरूरी बजट का केवल 70 फीसद ही भुगतान किया है। इसलिए सितंबर में संयुक्त राष्ट्र संघ के पास 23 करोड़ डॉलर की नकदी की कमी है। अब हमारे सामने इस महीने के आखिर तक पहले से पड़े नकदी भंडार के खत्म होने का संकट है।’’

धन की कमी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में खर्च में कटौती करने के लिए सम्मेलनों-बैठकों को टालने की बात कही है। गुतारेस ने पत्र में विभिन्न सेवाओं में कटौती की भी बात कही। उन्होंने कहा कि केवल जरूरी कामों के लिए ही आधिकारिक यात्रा हो और ऊर्जा की बचत की दिशा में काम किया जाए।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि महासचिव गुतारेस द्वारा संघ के सदस्य देशों से साल के शुरू में ही धन की कमी की समस्या बताकर योगदान राशि बढ़ाने की बात कही गई थी, लेकिन सदस्य देशों ने इससे मना कर दिया।

Related Articles

Back to top button