विराट कोहली ने छोड़ा दुनिया के हर बल्लेबाज को पीछे, इस मामले में सिर्फ डॉन ब्रैडमैन हैं आगे

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली के बल्ले से 10 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक देखने को मिला। विराट की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका पर एक बार फिर से दबदबा कायम किया। विराट ने पुणे में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा किया। इस शतक के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बराबरी की लेकिन एक मामले में उनको काफी पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में बेहतरीन शतक जमाया। विराट पहले दिन 63 रन पर नाबाद लौटे थे और दूसरे दिन उन्होंने पारी को आगे बढ़ाते हुए 173वीं गेंद पर शतक पूरा किया। विराट ने इस पारी के दौरान 16 चौके लगाए।

विराट कोहली निकले सबसे आगे

अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में विराट कोहली ने तमाम धुरंधर बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। वह सिर्फ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन से पीछे हैं। अर्धशतक को शतक में बदलने में विराट का कनवर्जन रेट 53.1 का जो कम से कम 20 शतक जमाने वाले बल्लेबाजों में दूसरा सबसे बेहतर रेट है।

डॉन ब्रैडमैन का औसत कनवर्जन रेट 69 का था। उनके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का औसत 51.2 का था। अजहर का रेट भले ही ज्यादा हो लेकिन कोहली ने उनसे ज्यादा शतक बनाए हैं।

Related Articles

Back to top button