बिना पानी दवाई खाने की कोशिश की तो हो जाएगी ये समस्या, जाने

वैसे तो सभी हमेशा पानी के साथ ही दवाई का सेवन करते है लेकिन कभी किसी वक्त ऐसे आपने करने का प्रयास जरूर किया होगा क्योंकि ज्यादा व्यस्त होने के कारण लोग पानी का गिलास उठाने में आलस करते हैं। बिना पानी के दवा खाने के पीछे कोई भी कारण हो लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए नहीं कि यह आपके गले में फंसकर आपकी सांस रोक सकती हैं बल्कि यह आपके लिए और भी ज्यादा घातक साबित हो सकती है।

दवा को पानी से लेने की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि इसे निगलने में आसानी हो और यह आपकी भोजन नलिका में न फंसे। अगर आप बिना पानी के दवा निगलते हैं तो इसे भोजन नलिका में फंसने की संभावना बढ़ जाती है, जिसके कारण आपको दिक्कत हो सकती है। बिना पानी के दवा निगलने से आपकी भोजन नलिका में सूजन और जलन हो सकती है और सीने में जलन, सीने में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं यह रक्तस्त्राव का भी कारण बन सकती है।

ध्यान देने वाली बात ये है की इसके लाक्धन जल्दी नहीं दिखाई देते है भोजन नलिका में दर्द की नसों की गैरमौजूदगी के कारण आपको तुरंत इसके लक्षण नहीं दिखाई देंगे। लेकिन अगर कोई दवा नीचे जाने के लिए अपना रास्ता नहीं बना पाती है तो यह भोजन नलिका के नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है। दवा के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने की स्थिति में डिहाइड्रेशन और अल्सर की शिकायत हो सकती है। अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस के लिए दवा ले रहे हैं या फिर एंटी-बायोटिक ले रहे हैं तो परिणाम और भी ज्यादा घातक हो सकते हैं।किसी भी अनचाही जटिलताओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दवा लेते वक्त ढेर सारा पानी पानी। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति को दवा खाते वक्त 250 एमएल पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आपको हमेशा दवा लेते वक्त या तो खड़े होना चाहिए या फिर बैठकर दवा लेनी चाहिए। अगर आप लेटकर दवा लेंगे तो आपका दम भी घुट सकता है। इसी कारण से आपको सोने से 15 मिनट पहले दवा लेने की सलाह दी जाती है ताकि गोली आराम से आपकी भोजन नलिका से निकल जाए।

Related Articles

Back to top button