ब्रिटेन की संसद ने भारतीय मूल के इस सांसद को किया 6 महीने के लिए निलंबित

ब्रिटेन की संसद ने गुरुवार को ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक सेवारत भारतीय मूल के सांसदों कीथ वाज़ को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया, क्योंकि उन्हें पुरुष वेश्याओं के लिए कोकीन खरीदने के लिए इच्छा व्यक्त की गई थी। संसद की मानक समिति ने अपनी रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला कि सांसदों ने 62 साल के गोयन-मूल के लेबर पार्टी के सांसद ने पुरुष वेश्याओं के लिए कानून तोड़ा और पुरुष वेश्याओं के लिए कोकीन खरीदने की अनुमति दी थी।

इस सप्ताह की शुरुआत में एक जोरदार-शब्द वाली रिपोर्ट में कॉमन्स प्रहरी ने कहा कि पुख्ता सबू  थे कि वाज अपने आचरण में एक जांच के दौरान निष्कासित या अपवित्र थे।लेबर पार्टी ने कहा कि उसने निलंबन की सिफारिश स्वीकार कर ली है और इसे हमारे लिए दुखद दिन बताया है। इससे पहले, गृह सचिव डायने एबॉट ने कहा था कि वाज़ को लिसेस्टर पूर्व के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अलग खड़ा होना चाहिए, वह सीट जो उन्होंने 1987 के बाद से दिसंबर 12 के चुनाव में ली थी।

डायने एबॉट ने कहा कि मुझे लगता है कि उन्हें खुद एक उम्मीदवार होने के लिए सहमत नहीं होना चाहिए। यह केवल उनके लिए ही नहीं बल्कि उनके परिवार और उनके बच्चों के लिए भी बहुत दुखद मुद्दा रहा है। संसद मानक समिति के अध्यक्ष केट ग्रीन ने कहा कि उन्होंने अगले संसद में सदन के नेता से फिर से निलंबन वापस लाने के लिए कहा था कि अगर वाज़ को फिर से चुना जाता है तो उन्हें पूरे छह महीने की सेवा देनी होगी।

वाज़ ने रिपोर्ट के तुरंत बाद एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि बीमार होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।उन्होंने कहा कि वे पिछले तीन वर्षों से एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं, घटनाओं के परिणामस्वरूप और उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने संसदीय जांच में पूरा सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button