खाना खाने के बाद करते है ये काम तो हो जाइये सावधान वार्ना भुगतना पड़ सकता है ये परिणाम

इस व्यस्तता भरी जिंदगी में अक्सर हम अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं दे पाते और टाइम पर खाना नहीं खाते और सही खाना खा भी लिया तो कई लोग ऐसे होते हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जानलेवा बीमारियों को सीधा-सीधा निमंत्रण हैं। खाना खाने के तुरंत बाद यदि आप फल या फलों का ज्यूस पी रहे हैं तो इस आदत को बदल डालिए। इस बात का ध्यान रखें कि फल फाइबर है और यह आंतों की सफाई के साथ-साथ आंतों के लिक्विड फ्लो को बढ़ाता है। इससे शौच अच्छा होता है, लेकिन यह खाने के पहले खाने की चीज है बाद में नहीं। इसके अतिरिक्त इससे ना तो पोषण मिलता है ना एनर्जी। यदि आप लगातार खाना खाने के बाद फल खा रहे हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। इसके साथ ही कुछ नीचे लिखी बातो पर भी ध्यान दे। …

तुरंत चाय है सबसे ज्यादा खतरनाक
चाय और कॉफी पीना जरूरत कम और फैशन ज्यादा हो गया है। ऊपर से खाना खाने के बाद चाय पीना तो कुछ लोगों के लिए ज्यादा फैशनेबल काम है। दरअसल, लंच और डिनर के बाद यदि आप तुरंत चाय पीते हैं तो इस आदत को आज ही बदल डालिए क्योंकि चाय गर्म होती है और खाने के तुरंत बाद पेट में जाकर पाचन क्रिया पर सीधा असर डालती है। जहां पाचन क्रिया मंद होती है तो इससे पेट फूलना, गैस होना, कब्जियत जैसी बीमारी होती है और ये लंबे समय तक चलती है। फिर आप इसे हटाने के लिए दवाइयां खाते हैं और उसका तीसरा असर पेट पर होता है। इस गंदी आदत का सीधा शिकार लिवर होता है। कई बार गैस बनने की समस्या इतनी घातक हो जाती है कि हार्ट अटैक तक हो सकता है।

सिगरेट से करें परहेज :सिगरेट पीना तो वैसे भी खतरनाक है और यदि आप लंच या डिनर के तुरंत बाद यदि आप सिगरेट पी रहे हैं तो पाचन क्रिया तो मंद पड़ ही रही है बल्कि पूरे शरीर की चपाचय क्रिया पर असर पड़ रहा है। यही नहीं यह गैस और शरीर के तापमान को भी बढ़ाती है।

तुरंत नहाने न जाएं : खाना खाने के बाद यदि आप नहा रहे हैं तो इससे बचें। रात और दिन दोनों का खाना खाने के पहले नहाने का आदत ठीक है लेकिन बाद में ये खतरनाक हो सकता है। दरअसल, खाना खाने के बाद ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। खास बात यह है कि पेट के हिस्से पर रक्त प्रवाह का सीधा असर होता है और इसका सीधा असर पाचन क्रिया पर होता है और वह मंद पड़ जाती है। जाहिर है पचन ठीक से नहीं होने पर कब्जियत, गैस और लिवर संबंधी अन्य समस्या होती है और आगे चलकर इससे पेट का कैंसर तक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button