बिहार में छठ के दौरान हुए कई हादसों में डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों की हुई मौत…

छठ महापर्व के दौरान बिहार के औरंगाबाद स्थित देव सूर्य मंदिर में मची भगदड़ में दबकर दो बच्‍चों की मौत हो गई। हादसे में एक दर्जन से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। उधर, समस्‍तीपुर में श्रद्धालुओं की भीड़ पर मंदिर की दीवार गिर गई। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। अभी तक दो शव निकाले जा चुके हैं। पूरे राज्‍य की बात करें तो छठ के दौरान में अलग-अलग हादसों में डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

समस्तीपुर: श्रद्धालुओं पर गिरी मंदिर की दीवार, दो शव निकाले गए

समस्तीपुर के हसनपुर थाना क्षेत्र स्थित बड़गांव में काली मंदिर में छठ के दौरान बड़ा हादसा हुआ है। मंदिर की दीवार गिरने से मलबे में कई लोग दब गए हैं। मलबे से तीन शव निकले जा चुके हैं।

हादसा तब हुआ जब प्रात:कालीन अर्घ्‍य देने के बाद छठ व्रती और उनके स्वजन वहां खड़े थे। अचानक मंदिर की दीवार का एक बड़ा भाग कई लोगों के साथ तालाब में जा गिरा। घटना के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई है। मलबे के नीचे से तीन शव निकाले गए।

औरंगाबाद: भगदड़ में दबकर दो बच्‍चों की मौत

छठ के सायंकालीन अर्घ्‍य के दौरान औरंगाबाद के देव में लगने वाले मेला में मची भगदड़ के कारण करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। भीड़ में दबकर दो बच्चों की मौत हो गई। मृतक बच्‍चों में एक प्रिंस कुमार (4 साल) आरा का निवासी था। दूसरी मृतक बच्‍ची रिंकू कुमारी (7 साल) पटना जिले के बिहटा की रहनेवाली थी।

डीएम राहुल रंजन महिवाल ने देव मेला में दो बच्चों की मौत की पुष्टि कर दी है। उन्‍होंने माना कि देव मेला में भगदड़ मचने के कारण दोनों बच्चों की मौत हुई।

नकारा साबित हुई प्रशासनिक व्‍यवस्‍था

हर साल इस मेला में भारी भीड़ उमड़ती रही है। इसे देखते हुए इस साल भी ऐसी उम्‍मीद थी। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने क्‍या उपाय किए थे कि दो बच्‍चों की मौत हो गई और दर्जन भर लोग घायल हो गए, इस सवाल को प्रशासन के वरीय अधिकारी टालते नजर आए। घायल श्रद्धालुओं की बाबत जानकारी भी अधिकारी नहीं दे रहे। हालांकि, मिली जानकारी के अनुसार एक मृतक की मां सोनी देवी एवं मौसी मनीषा कुमारी भी घायल हैं। उनका इलाज औरंगाबाद सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है, जहां सोनी देवी की हालत नाजुक बताई जा रही है।

छठ के दौरान डूबने से की डेढ़ दर्जन से अधिक की मौत

उधर, छठ के दौरान अलग-अलग हादसों में करीब डेढ दर्जन से अधिक लोगों की डूबने से मौत हो गई। मरने वालों में आधा दर्जन बच्‍चे शामिल हैं।

लखीसराय: पहली घटना लखीसराय के अमहरा पंचायत के मनकठ्ठा छठ घाट पर हरूहर नदी मे दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई।

मुंगेर: मुंगेर के बरियारपुर थाना क्षेत्र में हुई दूसरी घटना में चाचा रामदास व भतीजा विवेक कुमार डूब गए। वे गंगा घाट पर स्नान करने गए थे।

वैशाली: वैशाली के रुस्तमपुर ओपी क्षेत्र में निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के पास छठ घाट पर स्नान करने के दौरान 10 वर्षीय बालक पिंटू कुमार पानी में डूब गया। वैशाली के ही महनार थाना के हसनपुर उतरी पंचायत में छठ घाट बनाने के दौरान तालाब में डूबने से एक 17 वर्षीय किशोर राहुल कुमार की मौत हो गई। वैशाली के ही जंदाहा थाना क्षेत्र में अरनिया कॉलेज के पास स्थित पोखर में डूबने से एक युवक रवि कुमार (18) की मौत हो गई। इसी तरह वेना थाना क्षेत्र के गगनपुरा गांव में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने मां के साथ तालाब के घाट पर गए किशोर की डूबने से मौत हो गई। मृतक अमरेश पासवान का इकलौते पुत्र परशुराम पासवान (15 वर्ष) था। वहीं वैशाली के लालगंज के बसंता जहानाबाद घाट पर गंडक नदी में डूबने से 25 वर्षीय युवक सिकंदर कुमार बसंता की मौत हो गई। वैशाली के ही राघोपुर थाना क्षेत्र की बहरामपुर पंचायत के केवला घाट पर छठ पूजा के दौरान नदी में नहाने के क्रम में 12 वर्षीय बालक अंशु कुमार डूब गया। इधर वैशाली के जंदाहा थाने के मुकुंदपुर भाथ गांव में रविवा की सुबह पोखर में नहाने के दौरान किशोर डूब गया। मृतक की पहचान पीयूष कुुमार के रूप में हुई है।

खगडि़या: खगड़िया के बेलदौर स्थित माली पंचायत के रूकमीनिया गांव में रविवार की सुबह अर्घ्य देने के दौरान डूबने से  13 साल के ओमप्रकाश कुमार की मौत हो गई।

समस्तीपुर: समस्तीपुर में दलसिंहसराय स्थित घटहो थाना क्षेत्र के खजुरी पोखर छठ घाट पर डूबने से एक युवक संतोष कुमार की मौत हो गई। हादसा सुबह के समय अर्ध्य के दौरान पोखर में नहाने के दौरान हुआ। नहाने के क्रम में वह पानी की गहराई में चला गया।

पटना: पटना के बख्तियारपुर के महादेव गंगा घाट पर भी डूबने से एक युवक की मौत हो गई।

भोजपुर में भी अर्घ्य के दौरान नहाते समय डूबने से युवक की मौत

आराः सहार थाना क्षेत्र के बरूही में रविवार की सुबह अर्घ्य के दौरान एक युवक की डूबने से मौत।

बगहाः गोबर्द्धना थाना क्षेत्र के बनकटवा छठ घाट पर गए एक बच्चे की डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान बरवा बैरिया निवासी सागर (10) के रूप में हुई है।

जमुई: खैरा थाना के रानी पोखर में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। दलदल में पैर फंसने से कारण हादसा हुआ।

बेगूसरायः साहेबपुर कमाल थाना के जाफर नगर में रेलवे ट्रैक के किनारे गड्ढ़े में डूबने से दो किशोरों की मौत। छठ पूजा के दौरान हुआ हादसा।

Related Articles

Back to top button