वायु प्रदुषण से सबसे ज्यादा इन अंगो पर पड़ रहा प्रभाव, इन तरीको से होगा बचाव

दिल्ली में प्रदुषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है इससे वहां रह रहे लोगो के स्वस्थ पर बुरा असर पढ़ रहा है पर सबसे ज्यादा असर जिन ऑर्गन्स पर पद रहा है वो है आँख और गला।  जी हाँ इन दिनों में आँखों और गले के संक्रमण के रोगियों में इजाफा हुआ है इसलिए आज हम आपके साथ करने जा रहे है कुछ टिप्स जिनके सहायता  इसका इलाज कर सकते है तो आइये जानते है। ..

हल्दी दूध का सेवन: रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीना चाहिए. बच्चों को आधा चम्मच हल्दी दें. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. प्रदूषण की वजह से थकान और कमजोरी को दूर करने के साथ बीमार होने से भी हल्दी-दूध बचाता है. दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदा होगा

अदरक और शहद की चाय: सुबह के समय आप अदरक और शहद की चाय ले सकते हैं. यह आपके बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करेगी. सर्दी-जुकाम और गले के इंफेक्शन से भी यह चाय आपको बचाकर रखेगी.

आंवला का सेवन: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आंवले का सेवन जरूर करें. हरे आंवले को अपनी डाइट में कैसे भी शामिल कर सकते हैं. हरे आंवले की चटनी, सब्जी और मुरब्बा बनाकर अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करें.

गुलाब जल से आंखो की सुरक्षा: प्रदूषण की वजह से आपकी आंखों में जलन और पानी आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में आंखों की सफाई बेहद जरूरी है. हर रात सोने से पहले अपनी आंखों में 2 बूंद गुलाब जल जरूर डालें. इससे आपके आंखों की जलन कम होगी और ठीक से आंखों की सफाई भी हो जाएगी.

गले के इंफेक्शन से कैसे बचें: वायु प्रदूषण की वजह से गले में इंफेक्शन, खरास और खांसी से बचने के लिए शहद, कालीमिर्च, अदरक, जराकुश के पत्तों को एक साथ मिलाकर चाय बनाकर पीना चाहिए. इस चाय के सेवन से गले के इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

Related Articles

Back to top button