इजरायली पीएम नेतन्याहू ने न्यू राइट पार्टी के नेता नफ्तली बेनेट का बनाया रक्षा मंत्री

 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli PM Benjamin Netanyahu) ने न्यू राइट पार्टी (New Right party leader) के नेता नफ्तली बेनेट (Naftali Bennett) को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। नेतन्याहू की लिकुड पार्टी (Likud party) के मुताबिक प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को बेनेट से मुलाकात के बाद यह फैसला किया। बेनेट की नियुक्ति पर कैबिनेट की अगली बैठक में मतदान होगा।

न्यू राइट पार्टी की नेता आयलेट शेक्ड (Ayelet Shaked) ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कृषि के साथ प्रवासी मामले और कल्याण या रक्षा मंत्रलय में से एक को चुनने का प्रस्ताव दिया था। गठबंधन सरकार में शामिल रहे बेनेट और शेक्ड ने 2018 में न्यू राइट पार्टी के नेता को रक्षा मंत्री बनाने का अल्टीमेटम दिया था। मांग नहीं मानने पर उन्होंने सरकार से हाथ खींच लेने की धमकी दी थी लेकिन बाद में वे पीछे हट गए थे। नेतन्याहू फिलहाल कार्यकारी सरकार के नेता के तौर पर काम कर रहे हैं।

बता दें कि गत नौ अप्रैल और 17 सितंबर को हुए चुनावों के बाद वे दो बार गठबंधन सरकार बनाने में असफल रहे हैं। पिछले दो चुनावों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। पिछले चुनाव में बेंजामिन के नेतृत्व वाली दक्षिणपंथी पार्टियों के समूह को 120 में से 55 सीटें मिली थीं, जबकि विपक्षी पार्टियों ने 57सीटों पर विजय पाई थी। पिछले हफ्ते, नेतन्याहू ने घोषणा की थी कि वह गठबंधन सरकार बनाने में विफल रहने के बाद नई सरकार बनाने की कोशिशें नहीं करेंगे। दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के प्रमुख नेतन्याहू तीन भ्रष्टाचार के मामलों में संभावित अभियोग का सामना कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button