ठण्ड में बचना है बीमारियों से तो करें इन चीजों का सेवन

क्या आपको पता है कि ठण्ड के मौसम में अच्छी सहहत के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इस बात से तो हर कोई अनजान तो कोई परेशान रहता है, लेकिन शयद आपको यह नहीं पता कि ठंड में साग खाने के कई फायदे होते हैं. साग में विटामिन, मिनरल, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही साग की तासीर बहुत गर्म होती है. जिसे सर्दियों में खाना अच्छा होता है. वैसे तो साग को हर सीजन में खाना चाहिए लेकिन सर्दियों में खाने से अनेक लाभ होते हैं. वही साग में कैलरी की मात्रा कम होती है वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद होता है. जब भी बात साग की होती है उस वक्त सबकी जुबां पर एक ही नाम आता है सरसों का साग, लेकिन मार्केट में कई तरह के साग मौजूद है. जैसे बथुआ, पालक, चना, मेथी ये सभी साग हमारे सेहत के लिए अच्छे होते है हमें अन्य प्रकार कि बिमारियों से बचते है.

सरसों: सरसों के साग में कैलरी और फाइबर बहुत कम मात्रा होती है. जिसका उपयोग लोग वजन कम करने के लिए करते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, बी, मिनरल, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है. इसके रोजाना सेवन से दिल के रोगो को दूर रखता है.

भूख कम लगना:, खाना देर से पचना जैसी समस्याओं के लिए बथुआ का साग बहु ही लाभदायक होता है. जिन्हें कब्ज की समस्या हो उन्हें बथुआ खिलाया जाए तो जल्द ही फायदा मिलता है. अगर घर में किसी बच्चे के पेट में कीड़े हों तो लगातार कुछ दिनों तक खिलाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. बथुआ उबालकर जूस पीने से चर्म रोग से राहत मिलती है.

मेथी; मेथी में विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, आयरन मौजूद होता हैं इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह शरीर के लिए आवश्यक होता है. यह पेट के लिए बहुत लाभदायक भी है. साथ ही हाई बीपी और अपच जैसी बीमारियों के से दूर रखती है.

Related Articles

Back to top button