आइआइटी ने ब्लूटूथ व पेट्रोल फ्लो सेंसर को मॉडीफाई करके बनाई डिवाइस…

पेट्रोल पंपों पर अक्सर कम पेट्रोल-डीजल देने की शिकायत रहती है। कई बार वाहन स्वामी शिकायत भी करते हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है। सरकारें भी अक्सर पेट्रोल पंपों की जांच कराकर सख्ती करती हैं लेकिन कुछ दिनों बाद पंप संचालक फिर घटतौली के ढर्रे पर आ जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, वाहन में ईंधन डाले जाते समय स्वामी के मोबाइल पर मात्रा(लीटर) की जानकारी आ जाएगी। आइआइटी कानपुर ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जो ईंधन में घटतौली पर तुरंत पकड़ लेगी। डिवाइस बता देगी कि वास्तव में टैंक में कितना ईंधन भरा गया है। इस डिवाइस को बाइक और कार की टंकी में आसानी से फिट किया जा सकता है।

 

पेट्रोल फ्लो सेंसर को मॉडीफाई कर बनाई डिवाइस

आइआइटी कानपुर में इस डिवाइस को बनाने वाले छात्रों की टीम का नेतृत्व करने वाले मैकेनिकल इंजीनियङ्क्षरग विभाग के प्रो. नचिकेता तिवारी हैं। उन्होंने बताया कि साल भर के शोध के बाद ब्लूटूथ और पेट्रोल फ्लो सेंसर को मॉडीफाई कर इस अनोखे यंत्र को बनाया गया है। पिछले कई माह से इसका परीक्षण चल रहा था। पेटेंट फाइल किए जाने के बाद कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों से बातचीत चल रही है। डिवाइस पर काम करने वाले छात्रों में महेंद्र कुमार गोहिल, सौरभ, संदीप कुमार, अंकुर द्विवेदी, माधव राव लोंधे, शलभ वैष्णव शामिल हैं।

डिवाइस की ये है खासियत

यह डिवाइस बेहद छोटे आकार की है। इसे किसी भी वाहन के टैंक पर आसानी से फिट किया जा सकता है। इसके लिए किसी मैकेनिक की आवश्यकता भी नहीं। प्रो. नचिकेता के मुताबिक जब वाहन में ईंधन भरा जाता है तो पेट्रोल फ्लो सेंसर उसे नापना शुरू कर देता है और ब्लूटूथ के माध्यम से इसकी जानकारी वाहन मालिक के मोबाइल तक पहुंच जाती है। इसके लिए सिर्फ एक बार ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल को डिवाइस से जोडऩा होगा।

Related Articles

Back to top button