कोहरे में गाडिय़ों की लेटलतीफी पर रेलवे ने किए इंतजाम, ट्रेन लेट हुई तो आएगा एसएमएस

इस बार कोहरे में यदि ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट हुई तो यात्रियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर इसकी सूचना दी जाएगी। रेलवे ने कोहरे को देखते हुए यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए कई इंतजाम किए हैं।

कोहरे के कारण देर रात आने वाली ट्रेनों के यात्रियों के लिए खानपान स्टॉलों को अधिक देर तक खोला जाएगा। एकाएक भीड़ बढऩे पर आरपीएफ की अतिरिक्त तैनाती होगी। वहीं रेलवे के कीमैन और पेट्रोल मैन की पटरियों पर गश्त बढ़ा दी जाएगी। लाइनों की जांच के लिए जीपीएस आधारित हैंडहैल्ड उपकरण दिए गए हैं। वहीं कोहरे के बीच लाइन किनारे लगने वाल बोर्ड और फॉग सिगनल चौकियों को पेंट से चमकाया जाएगा।

बोग‍ियों में बढ़ेंगे सफाई कर्मचारी

ट्रेनें लेट होने पर उनकी बोगियों की सफाई के लिए कर्मचारियों की अतिरिक्त तैनाती होगी। जिससे ट्रेन बिना देरी के प्रस्थान कर सके। वहीं कम दृश्यता वाले लोको पायलटों के आंखों की रोशनी की जांच की जा रही है। उनके लिए गति सीमा भी तय कर दी गई है। कोहरे में ट्रेनों की गति धीमी होने से लोको पायलटों के कार्य के घंटों में वृद्धि हो जाती है। जिस कारण लोको पायलटों की कमी हो जाती है। ऐसे में लोको पायलटों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button